अमेरिका / 50000 फ्रेम से बनी चांद की सबसे हाई क्वालिटी की 81 मेगापिक्सल फोटो



81 MEGAPIXEL MOON PHOTO WAS STACKED FROM 50000 IMAGES
X
81 MEGAPIXEL MOON PHOTO WAS STACKED FROM 50000 IMAGES

  • कैलिफोर्निया के रहने वाले एंड्रयू मैकार्थी ने यह फोटो 12 फरवरी को खींची थी

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2019, 07:41 PM IST

कैलिफोर्निया. एक फोटोग्राफर ने चांद का 81 मेगापिक्सल का एक फोटो खींचा है। इसे चांद का अब तक का सबसे अच्छा और सबसे हाई क्वालिटी फोटो माना जा रहा है। फोटोग्राफर ने इसे तैयार करने के लिए चंद्रमा के 50000 फोटो फ्रेम लिए।

 

इस फोटोग्राफर का नाम  एंड्रयू मैकार्थी है। उनका कहना है कि मेरा यह फोटो अंतरिक्ष प्रेमियों और अच्छे फोटो पसंद करने वालों को समर्पित है। यह लोगों को अच्छे फोटो खींचने के लिए प्रेरित करेगा। यह पूछने पर कि उन्होंने 50000 फ्रेम से इस फोटो को कैसे तैयार किया? कैलिफोर्निया के रहने वाले मैकार्थी बताते हैं कि वह काफी समय से चांद का एक बड़ा और बेहतरीन फोटो खींचना चाहते थे। यह फोटो उन्होंने 12 फरवरी को खींची।

 

 

फोटो लेते वक्त चांद 44 प्रतिशत चमक रहा था

 

  • मैकार्थी बताते हैं कि जब यह फोटो खींचा गया उस समय चांद पर प्रकाश सिर्फ 44 प्रतिशत ही था। उन्होंने इस फोटो को फोटोशॉप पर तैयार किया। उन्होंने पृथ्वी और तारों की चमक के लिए ए 7 II कैमरे का और चंद्रमा की सभी डिटेल को खींचने के लिए जेडडब्लूओ एएसआई 224 एमसी कैमरे का इस्तेमाल किया।
  • मैकार्थी इससे पहले सोलर सिस्टम के साथ ही शुक्र, मंगल व शनि ग्रह का भी फोटो खींच चुके हैं। वह कहते हैं आप इसे 3000 फोटो खींच कर भी कर सकते हैं पर इसे कैसे किया गया वह महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपने इस फोटो को ऑनलाइन भी डाला हुआ है कोई भी इसे डाउनलोड कर सकता है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना