• Hindi News
  • International
  • A Year After The Galvan Violence, The Chinese Army Resurfaced, Building Bunkers Near The Indian Border

पूर्वी लद्दाख में फिर तनाव:गलवान हिंसा के एक साल बाद चीनी सेना ने फिर से की हरकत, भारतीय सीमा के पास बंकर बनाए

लेह/बीजिंग8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रिपाेर्ट में कहा गया है कि चीन की सेना ने अपने क्षेत्र में बंकर भी बनाए हैं और किलेबंदी की है। - Dainik Bhaskar
रिपाेर्ट में कहा गया है कि चीन की सेना ने अपने क्षेत्र में बंकर भी बनाए हैं और किलेबंदी की है।
  • भारतीय सेना भी अलर्ट, हर गतिविधि पर निगाह रख रही

चीन की सेना पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर गलवान घाटी के पास भारतीय सीमा के बेहद करीब आ गई है। सूत्राें के हवाले से एक न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है। रिपाेर्ट में कहा गया है कि यहां चीन सेना ने अपने क्षेत्र में बंकर भी बनाए हैं और किलेबंदी की है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि काेराेना संक्रमण की दूसरी लहर के बावजूद भारतीय सेना भी पूरी तरह अलर्ट है। सेना चीन की हर गतिविधि पर निगाह रख रही है। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिक अभी अपने इलाकों में ही हैं। लेकिन इसे चीन की सेना की महत्वपूर्ण गतिविधि बताया गया है।

गौरतलब है कि गलवान घाटी में पिछले साल मई के महीने में ही चीन की सेना इसी तरह आई थी। फिर भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास किया था। इसी दौरान जून में भारत और चीन के सैनिकाें के बीच टकराव हुआ था। उसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हाे गए थे। चीन के 40 से ज्यादा जवान मारे गए थे। हालांकि चीन ने अपने मारे गए सैनिकाें की संख्या का खुलासा आधिकारिक रूप से नहीं किया था।

विवादित जगहों से सेनाओं काे हटाने काे लेकर बातचीत जारी

पिछले साल गलवान घाटी में लंबे समय तक चले तनाव काे खत्म करने के लिए भारत और चीन की सेनाओं के बीच बातचीत भी शुरू हुई थी। इसमें कूटनयिक और सैन्य स्तर की कई दाैर की बातचीत के बाद पैगोंग झील इलाके से दाेनाें देशों की सेनाएं पीछे हटी थीं। वहीं हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा इलाके को लेकर भारत की मांग है कि गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और देपसांग के मैदानी इलाकों से चीनी सेना पीछे हट जाए।