• Hindi News
  • International
  • Actress Usna Shah Objected To The Promotion Of Cousin Marriage In The Serial, Said Children Born With Defects

पाकिस्तान में चचेरे-ममेरे भाइयों से शादी पर 'जंग':एक्ट्रेस उसना शाह ने सीरियल में कजिन मैरिज बढ़ावा देने पर जताई आपत्ति, कहा- डिफेक्ट संग पैदा हो रहे बच्चे

लाहौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में चचेरी, ममेरी, मौसेरी या फुफेरी बहन से शादियां आम हैं। इन शादियों के चलते जेनेटिक डिसऑर्डर के बढ़ते मामलों को देख पाकिस्तानी एक्ट्रेस उशना शाह ने सोशल मीडिया के जरिये चिंता व्यक्त की है। हाल ही में उन्होंने ट्वीट कर कलाकारों से नाटकों में कजिन मैरिज की प्रथा को बढ़ावा न देने की अपील की। उन बीमारियों के बारे में भी बताया जो करीबी रिश्तों में शादी के बाद पैदा हुए बच्चों में होने की संभावना है।

एक्ट्रेस उशना शाह ने ट्वीट किया, "एक आर्टिस्ट और क्रिएटर होने के नाते हमें सीरियल या नाटकों में कजिन मैरिज को प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। बरसों से कजिन मैरिज के बढ़ते चलन के कारण बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याएं और जन्म दोष, जैसे थैलेसीमिया और लर्निंग डिसेबिलिटी की समस्या देखी गई हैं। इसलिए आइए इसे गंभीरता से लें।"

उशना ने पाकिस्तान में निकाह की इस परंपरा से बंधे होने के कारण जेनेटिक डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए एक न्यूज पोस्ट की।

पाक में हेल्थ डिसऑर्डर से जूझ रहें बच्चे
पाकिस्तान के कुछ शहरों में कजिन मैरिज की प्रथा को बड़े स्तर पर अपनाया जा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस प्रथा की वजह से जेनेटिक डिसऑर्डर यानी आनुवांशिक विकार के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। फिलहाल सबसे आम समस्याओं में आनुवांशिक ब्लड डिसऑर्डर थैलेसीमिया शामिल है।

साल 2017 में जेनेटिक म्यूटेशन की एक रिपोर्ट में भी दावा किया गया है कि पाकिस्तान में खून के रिश्तों में शादी होने से जेनेटिक डिसऑर्डर बढ़े हैं। समुदाय में ही शादी करने पर यह संभव है कि दूसरे पार्टनर में भी यही आनुवांशिक समस्या हो।

खबरें और भी हैं...