पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तालिबान ने 3 भारतीय इंजीनियरों को रिहा किया, बदले में जेल से अपने 11 आतंकी छुड़ाए: रिपोर्ट

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • इस मामले में अभी अफगानिस्तान और भारतीय अधिकारियों की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई
  • एक ऊर्जा संयंत्र में काम करने वाले 7 भारतीय इंजीनियरों काे मई 2018 में अगवा किया गया था

काबुल. अफगानिस्तान के आतंकी संगठन तालिबान ने बंधक बनाए गए तीन भारतीय इंजीनियरों को रिहा कर दिया है। इसके बदले में उसने जेल में बंद अपने 11 आतंकियों को छुड़ा लिया। पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यह अदला-बदली रविवार को किसी गुप्त स्थान पर हुई। छोड़े गए 11 आतंकियों में शेख अब्दुर रहीम और मौलावी अब्दुर राशिद शामिल है। दोनों क्रमश: कुनूर और निमरोज प्रांत के लिए तालिबान के गर्वनर के रूप में काम कर चुके हैं।
 
इस अदला-बदली को लेकर भारतीय और अफगान अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। तालिबान ने अफगानिस्तान के उत्तरी बघलान प्रांत स्थित एक ऊर्जा संयंत्र में काम करने वाले 7 भारतीय इंजीनियरों को मई 2018 में बंधक बना लिया था। इनमें से एक को मार्च में छोड़ा गया था, लेकिन अन्य की कोई जानकारी नहीं मिल पाई थी।
 

तालिबानी प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान के दौरे पर
दोनों तरफ से रिहाई की प्रक्रिया अफगानिस्तान के लिए विशेष अमेरिकी दूत जल्मे खलीलजाद और तालिबान के प्रतिनिधि मुल्ला अब्दुल गनी बरदार के बीच बैठक में हुई। बरदार अपने 12 सदस्यों के साथ पाकिस्तान सरकार के आमंत्रण पर बातचीत के लिए बुधवार से ही इस्लामाबाद में मौजूद है। तालिबानी प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की और दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति और सौहार्द को लेकर बातचीत की। 
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें