अमेरिकी एयरक्राफ्ट में जन्मा बच्चा:काबुल से एयरलिफ्ट की गई अफगान महिला को प्लेन में लेबर पेन हुआ, US एयरफोर्स ने जर्मनी में इमरजेंसी लैंडिंग कर डिलीवरी करवाई

वॉशिंगटन9 महीने पहले

अफगानिस्तान से रेस्क्यू की गई एक महिला ने अमेरिकी एयरक्राफ्ट C-17 ग्लोबमास्टर में बच्चे को जन्म दिया है। इस महिला को रेस्क्यू किए गए बाकी लोगों के साथ अमेरिका ले जाया जा रहा था। महिला को लेकर ग्लोबमास्टर विमान ने मिडिल ईस्ट में स्थित अमेरिकन एयरबेस से महिला को रास्ते में ही लेबर पेन शुरू हो गया। हवा का दबाव बढ़ने के बाद पायलट ने एयरक्राफ्ट को लैंड कराने का फैसला लिया। इसके बाद अमेरिकी एयरफोर्स के जवानों ने जर्मनी स्थित अमेरिका के रामस्टीन एयर बेस पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई।

लैंडिंग होते ही मेडिकल स्टाफ ने प्लेन में ही महिला की डिलीवरी कराई। अमेरिकी एयरफोर्स ने ट्वीट कर बताया कि महिला और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं, उन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस समय अफगानिस्तान के काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर US आर्मी का कब्जा है। शनिवार को अमेरिकी प्रशासन ने कहा था कि उनकी एयरफोर्स अब तक 17 हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर चुकी है।

तुर्की के सैनिकों ने 2 महीने की बच्ची को दूध पिलाया था

21 अगस्त को भी काबुल एयरपोर्ट से ऐसी तस्वीरें सामने आईं, जिसने सबका दिल जीत लिया था। यहां तुर्की के सैनिक तैनात थे। वहां उन्हें एक आदमी 2 महीने की बच्ची के साथ इधर-उधर भटकता दिखा। बच्ची भूख से परेशान लग रही थी। पूछने पर पता चला था कि आदमी का नाम फरिश्ता रहमानी है। तालिबान से बचने की दौड़-भाग में उसकी पत्नी अली मूसा रहमानी कहीं पीछे छूट गई थी और वह बच्ची को लेकर काबुल एयरपोर्ट पहुंच गया था।

तुर्की के सैनिक बच्ची और पिता को लेकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचे थे। बच्ची को नहलाने के बाद उन्होंने उसे दूध पिलाया था। इसके बाद उन्होंने बच्ची को पिता के हवाले कर दिया। तुर्की के सैनिक काबुल एयरपोर्ट पर लगातार लोगों की मदद कर रहे हैं, वे लोगों को खाना और पानी मुहैया करा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...