पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • After India, The Tablighi Jamaat Spread The Infection In Pakistan As Well, Organized The Annual Conference Despite Opposition From The Government.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:भारत के बाद पाकिस्तान में भी तब्लीगी जमात ने संक्रमण फैलाया, अब तक 539 सदस्य संक्रमित मिले

लाहौर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर लाहौर के राइविंड मरकज से बाहर निकाले गए जमातियों की है। यहां पर 10 मार्च को 70 से 80 हजार लोग कार्यक्रम में शामिल हुए थे। अब उनकी पहचान कर उन्हें क्वारैंटाइन किया जा रहा है।-फाइल फोटो
  • सरकार के विरोध के बावजूद जमातियों ने वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया, 36 जिलों में 10 हजार 263 लोग क्वारैंटाइन
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित राइविंड मरकज में हुए सालाना कार्यक्रम में 40 देशों के 3 हजार से ज्यादा जमाती पहुंचे थे

भारत और मलेशिया के बाद पाकिस्तान में भी तब्लीगी जमात की कोरोना फैलाने के लिए आलोचना की जा रही है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब सरकार के विरोध के बावजूद जमात ने 10 मार्च को सालाना सम्मेलन किया था। इसका आयोजन पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित राइविंड मरकज में हुआ था। इसमें शामिल 404 लोग जांच के बाद संक्रमित मिले। पूरे पाकिस्तान में अब तक 539 जमाती संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले भारत में भी जमात ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में ऐसा ही आयोजन किया था। इसके बाद देशभर में दो हजार से ज्यादा केस मिले थे। आयोजन में 40 देशों से करीब तीन हजार लोग पहुंचे थे। पाकिस्तान सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी है, जिस वजह से जमाती अपने देश नहीं लौट सके। माना जा रहा है कि इन्हीं लोगों के कारण संक्रमण बड़े पैमाने पर फैला। पंजाब प्रांत की विशेष शाखा के मुताबिक, इसमें करीब 70 से 80 हजार लोग शामिल हुए थे। हालांकि जमात प्रबंधन इसमें 2 लाख 50 हजार लोगों के शामिल होने का दावा कर रहा है।

पाकिस्तान: 4 हजार से ज्यादा केस
पाकिस्तान में अब तक 4,317 संक्रमित मिले हैं और 63 लोगों की मौत हो चुकी है। जमात के सैंकड़ों सदस्यों के पॉजिटिव मिलने के बाद राइविंड शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया। पंजाब प्रांत के 36 जिलों में 10 हजार 263 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। जमात के आयोजन में शामिल हुए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है।

शीर्ष अधिकारियों को देना पड़ा दखल
सरकार के निर्देश के बाद भी जब जमात ने कार्यक्रम रद्द नहीं किया तो शीर्ष अधिकारियों को दखल देना पड़ा। लाहौर के पुलिस अधिकारी जुल्फीकार हमीद ने जमात के अधिकारियों से बात की। लाहौर डिविजन के कमिश्नर और डीआईजी ने मरकज का दौरा किया। इसके बाद 6 दिनों के इस आयोजन को घटाकर तीन दिन का कर दिया गया। 

स्वास्थ्य विभाग ने जमात के रवैये की आलोचना की
स्वास्थ्य विभाग की अधिकारी यास्मीन राशिद ने कहा कि जमात के सदस्यों ने विभाग के निर्देशों को नहीं माना और सहयोग नहीं किया। इस वजह से संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ गई। अब तक जमात के जिन सदस्यों को क्वारैंटाइन किया गया है, उनकी जांच की जा रही है। ऐसी आशंका है कि इनमें से 35 से 40% संक्रमित हो सकते हैं।

दिल्ली में 1 से 15 मार्च तक हुआ था जमात का कार्यक्रम
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में 1 से 15 मार्च के बीच हुए कार्यक्रम में देश-विदेश के पांच हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। लेकिन, इसके बाद भी करीब दो हजार से ज्यादा लोग यहां रुके रहे, जबकि ज्यादातर लॉकडाउन से पहले अपने घर लौट गए। यहां से संक्रमण का कनेक्शन भारत के दिल्ली समेत 22 राज्यों से जुड़ा था। इनमें तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, असम, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पुडुचेरी, कर्नाटक, अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश, श्रीनगर, दिल्ली, ओडिशा, प.बंगाल, हिमाचल, राजस्थान, गुजरात, मेघालय, मणिपुर, बिहार, केरल और छत्तीसगढ़ शामिल है। अब लगातार इन राज्यों से इनके संक्रमण से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें