• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine LIVE: Vladimir Putin Volodymyr Zelenskyy | Russia Ukraine War News | Melitopol Mayor Kidnapped

यूक्रेन पर हमले का 17वां दिन:यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- पुतिन से यरुशलम में बातचीत को तैयार; इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पुतिन की धमकी

मॉस्को/कीव9 महीने पहले

रूस-यूक्रेन जंग का आज 17वां दिन है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से इजराइल के शहर यरूशलम में बातचीत को तैयार हैं। जेलेंस्की ने कहा कि इस बातचीत के लिए इजराइली प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट को मध्यस्थता करनी चाहिए।

बेनेट ने कुछ दिन पहले मॉस्को का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी।

क्रैश हो सकता है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और उसके पास के इलाकों में हमले तेज कर दिए हैं। पश्चिमी देशों रूस पर नकेल कसने के लिए लगातार प्रतिबंधों का ऐलान कर रहे हैं। इसके पलटवार में रूस भी कड़े एक्शन ले रहा है। रूस ने धमकी देते हुए कहा है कि पश्चिमी देशों की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन क्रैश हो सकता है।

अमेरिका और रूस पिछले 24 साल से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के रखरखाव के लिए एक साथ काम कर रहे हैं। यहां दोनों के तालमेल से 21वीं सदी की कई महत्वपूर्ण खोजें भी हुई हैं, लेकिन यूक्रेन युद्ध ने हालात को बिल्कुल बदल दिया है। रूस की धमकी के बाद अमेरिकी एस्ट्रोनॉट मार्क वंदे हेई दो अन्य रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ कजाकिस्तान में उतरने का प्लान कर रहे हैं।

आगे बढ़ने से पहले इस मामले पर अपनी राय दें...

दो हिस्सों में बंटा है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को दो हिस्से में डिवाइड किया गया है। एक हिस्से को रूस ऑपरेट करता है, तो दूसरे को अमेरिका। 1998 में रूस और अमेरिका के एस्ट्रोनॉट ने एक साथ इस स्पेस स्टेशन में कदम रखा था। तब से ही दोनों के बीच साझेदारी जारी है।

ताजा अपडेट्स...

  • जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने पुतिन से फोन पर बात की और जंग रोकने को कहा।
  • इंग्लैंड प्रीमियर लीग बोर्ड ने चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक और रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच को क्लब के डायरेक्टर पद से हटा दिया है।
  • यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूसी सैनिकों ने मारियुपोल मस्जिद पर गोलीबारी की, यहां 80 से ज्यादा लोग छिपे हुए हैं।
  • इटली ने यूरोपीयन यूनियन के प्रतिबंधों के तहत रूसी अरबपति एंड्री मेलनिचेंको की करीब 4,436 करोड़ रुपए की कीमत वाली यॉट सीज को सीज किया है।
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- कनाडा यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है। G-7 देश रूस को आर्थिक रूप से अलग-थलग कर देंगे।
  • संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि रूस-यूक्रेन की जंग में 25 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं, जिससे यूरोप में दूसरी वर्ल्ड वॉर के बाद सबसे बड़ा शरणार्थी संकट खड़ा हो गया है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने रूसी शराब, सी फूड और हीरे के इंपोर्ट पर भी बैन लगाने का ऐलान किया है। बाइडेन ने कहा- रूस से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेंगे।
  • अमेरिका ने रूस को धमकी दी है कि अगर उसने थर्मोबेरिक कैमिकल वेपन्स इस्तेमाल किए तो इसकी बहुत भारी कीमत चुकानी होगी।

रूस खिलाफ लड़ने यूक्रेन पहुंचा दुनिया का टॉप स्नाइपर वली

दुनिया का टॉप स्नाइपर वली रूस के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेन पहुंच गया है। रॉयल कैनेडियन 22वीं रेजिमेंट का यह स्नाइपर एक दिन में 40 लोगों की हत्या कर सकता है। खास बात यह है कि वली 3.5 किलोमीटर की दूरी से अपने टारगेट को ढेर कर सकता है। अभी तक किसी को भी इसका असली नाम नहीं पता है, वली नाम उसे अफगानों ने दिया था।

ग्राफिक्स से समझिए रूस अब तक यूक्रेन के किन इलाकों पर कब्जा कर चुका है...

केमिकल हथियारों को लेकर अमेरिका की रूस को चेतावनी...
इधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी दी- अगर रूस ने यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो वह इसकी गंभीर कीमत चुकाएगा। उन्होंने कहा- अगर नाटो और रूस में सीधी लड़ाई हुई तो तीसरे विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा।

यूक्रेन युद्ध से जुड़ी खबरें पड़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें...

यूक्रेन में सिविल इलाकों में हमले का आरोप
यूक्रेन को जल्द से जल्द घुटने टेकने के लिए मजबूर करने की चाहत में रूसी सेना पर अब आबादी वाले इलाकों को निशाना बनाने के आरोप लग रहे हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी सेना पर मारियुपोल में नागरिक इलाकों में बमबारी के बाद पोर्ट सिटी माएकोलेव में भी आम जनता के घरों पर रॉकेट हमले का आरोप लगाया है।

यूक्रेन पर वैक्यूम बम का हमला, जानिए आम बमों से ये क्यों है खतरनाक
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन में इंसान को पल भर में भाप बनाने वाले खतरनाक वैक्यूम बमों के इस्तेमाल की बात मानी है। जानिए क्या होते हैं वैक्यूम बम? क्यों होते हैं ये आम बमों से खतरनाक?

चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट पर खतरा
चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट को लेकर भी खतरा बढ़ गया है। एक तरफ प्लांट की बिजली अब तक बहाल नहीं हुई है, वहीं प्लांट में बंधक बनाए गए लोगों में से एक की बेटी ने दावा किया है कि कब्जा करने वाले रूसी सैनिकों को न्यूक्लियर सिक्योरिटी की कोई जानकारी नहीं है।

यूक्रेनियन अधिकारियों का कहना है कि रूस ने अब तक चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट की बिजली बहाल नहीं की है, जिससे रेडिएशन के बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा बढ़ गया है। साथ ही यूक्रेन की इंटेलिजेंस एजेंसी ने इस न्यूक्लियर प्लांट पर नकली आतंकी हमला दिखाने की साजिश रचने का आरोप रूस पर लगाया है। एजेंसी का दावा है कि इसके जरिए रूस अन्य देशों पर यूक्रेन का समर्थन नहीं करने के लिए ब्लैकमेल करना चाहता है।

कीव के चारों तरफ नए सिरे से सैनिक तैनात कर रहा रूस

सैटेलाइट तस्वीरों में रूसी सेना का नए सिरे से भारी जमावड़ा कीव के चारों तरफ होने की जानकारी मिल रही है।
सैटेलाइट तस्वीरों में रूसी सेना का नए सिरे से भारी जमावड़ा कीव के चारों तरफ होने की जानकारी मिल रही है।

रूस ने मेलिटोपोल सिटी के मेयर इवान फेडोरोव को किडनैप किया
दूसरी तरफ रूसी सेना ने यूक्रेन की मेलिटोपोल सिटी के मेयर इवान फेडोरोव का अपहरण कर लिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इसे ये​​​ ISIS (इस्लामिक स्टेट) के आतंकियों जैसी हरकत बताया है। इसके अलावा आज ब्रोवरी इलाके में रूसी सेना की एयरस्ट्राइक और भारी गोलीबारी से एक अनाज गोदाम में आग लग गई।

खबरें और भी हैं...