पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत वुहान भेजेगा फ्लाइट:वंदे भारत मिशन के तहत 30 अक्टूबर को वुहान जाएगा विमान, ये चीन जाने वाली छठवीं फ्लाइट होगी

बीजिंग/नई दिल्लीएक महीने पहले
10 सितंबर को वंदे भारत मिशन के तहत चीन से करीब 200 भारतीय नागरिकों को वापस देश लाया गया था। -फाइल फोटो
  • जून में वुहान को वायरस से सुरक्षित घोषित किया गया था और सभी प्रतिबंध हटा लिए गए थे
  • नई दिल्ली से वुहान जाने वाले यात्रियों को होटलों में 14 दिन तक क्वारैंटाइन रहना होगा

एयर इंडिया 30 अक्टूबर को वंदे भारत मिशन के तहत पहली बार वुहान फ्लाइट भेजेगा। भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। चीनी शहर वुहान में ही दिसंबर में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था।

महामारी को रोकने के लिए जनवरी में शहर में प्रतिबंध लगाया गया था। आधिकारिक तौर पर जून में शहर को वायरस से सुरक्षित घोषित किया गया था और सभी प्रतिबंध हटा लिए गए थे।

वंदे भारत मिशन के तहत चीन जाने वाली यह छठवीं फ्लाइट है। दोनों देशों में फंसे भारतीयों को उनके गंतव्य तक वापस पहुंचाने के लिए यह मिशन शुरू किया गया है। दिल्ली-गुआंग्झो के बीच 23 अक्टूबर को फ्लाइट कैंसिल किए जाने के बाद दिल्ली-वुहान उड़ान की घोषणा की गई थी।

नई दिल्ली से वुहान जाने वालों को होटलों में 14 दिन तक क्वारैंटाइन रहना होगा। भारतीय दूतावास के मुताबिक, यात्रियों को किसी भी सहायता के लिए हेल्पडेस्क (helpdesk.beijing@mea.gov.in) से संपर्क करने के लिए कहा गया है।

2 सितंबर तक करीब 13 लाख भारतीय देश लाए गए

इस साल फरवरी में जब वुहान में मामले काफी बढ़ गए थे, जब वहां से भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने तीन उड़ानें ऑपरेट की थीं। एयर इंडिया ने अब तक वंदे भारत मिशन के तहत पांच उड़ानों का संचालन किया है। वंदे भारत मिशन का छठा चरण 1 सितंबर से शुरू हुआ। 2 सितंबर तक इस मिशन के तहत करीब 13 लाख भारतीय नागरिकों को देश लाया जा चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें