पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Airforce Of 7 Countries Including India And USA Will Do Warfare Exercises From Today, It Will Run Till 27th March

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UAE में डेजर्ट फ्लैग:भारत और अमेरिका समेत 7 देशों की एयरफोर्स आज से करेगी वॉरफेयर एक्सरसाइज, यह 27 मार्च तक चलेगी

अबु धाबी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना के 6 सुखोई फाइटर जेट्स, 2 सी-17 ग्लोबमास्टर, एक IL-78 टैंकर सहित कुल 150 वायुसैनिक शामिल होंगे। - Dainik Bhaskar
एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना के 6 सुखोई फाइटर जेट्स, 2 सी-17 ग्लोबमास्टर, एक IL-78 टैंकर सहित कुल 150 वायुसैनिक शामिल होंगे।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बुधवार से अगले 24 दिनों तक भारत, अमेरिका और फ्रांस समेत सात देशों की एयरफोर्स मल्टी-नेशनल वॉरफेयर एक्सरसाइज 'डेजर्ट फ्लैग-6' में हिस्सा लेंगी। यह एक्सरसाइज 27 मार्च तक चलेगी। UAE के अल-दर्फा एयरबेस में होने वाली इस एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना और संयुक्त अरब अमीरात के अलावा अमेरिका, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब और बहरीन की वायु सेनाएं भी हिस्सा ले रही हैं। भारत पहली बार इस एक्सरसाइज का हिस्सा बन रहा है।

भारत के सुखोई और ग्लोबमास्टर शामिल होंगे
एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना के 6 सुखोई फाइटर जेट्स, 2 सी-17 ग्लोबमास्टर, एक IL-78 टैंकर सहित कुल 150 वायुसैनिक शामिल होंगे। इसके लिए वायुसेना के सुखोई फाइटर जेट्स एक लंबी उड़ान भर कर अल-दफ्रा एयरबेस पहुंचें। इस दौरान IL-78 टैंकर से उनमें मिड-एयर रिफ्यूलिंग भी की गई।

रफेल और एफ-16 दिखाएंगे दम
इस ज्वाइंट एक्सरसाइज में सुखोई के अलावा फ्रांस का रफेल और अमेरिका के एफ-16 जैसे लड़ाकू विमान भी अपना दम दिखाएंगे। वायुसेना के मुताबिक, इस युद्धभ्यास के जरिए सिम्युलेटेड एयर-कॉम्बेट एनवायरमेंट में ऑपरेशन्ल-एक्सपोजर का एक बड़ा मौका मिलेगा। इससे इन देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय संबंध भी मजबूत होंगे।

बढ़ेगी ऑपरेशनल्स क्षमता
UAE के अल-दर्फा एयरबेस में होने वाले इस एक्सरसाइज से इन देशों को एक-दूसरे के ऑपरेशनल्स सिस्टम को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही अलग-अलग देशों की प्रैक्टिस की लर्निंग में भी मदद मिलेगी। इससे वायुसैनिकों की इंटरओपरेबिलेटी भी बढ़ेगी। भारत ने पिछले एक दशक में दो बड़ी मल्टीनेशनल एक्सरसाइज में हिस्सा लिया है। इनमें आस्ट्रेलिया में 2018 में आयोजित पिच-ब्लैक और 2016 में अमेरिका में रेड-फ्लैग एक्सरसाइज शामिल है। यहां दुनियाभर की सर्वश्रेष्ठ एयरफोर्स ने प्रैक्टिश की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें