पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • All The Bars And Parties Closed As The Corona Case In Dubai Increases, The Passport Is Now The Face At The Airport

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुबई से ग्राउंड रिपोर्ट:कोरोना केस बढ़ते ही सभी बार और पार्टियां बंद, एयरपोर्ट पर अब चेहरा ही होगा पासपोर्ट

5 दिन पहलेलेखक: दुबई से भास्कर के लिए शानीर एन सिद्दीकी
  • कॉपी लिंक
दुनिया के 2 बड़े इवेंट गल्फ फूड और डिफेंस एक्सपो दुबई और अबू धाबी में चल रहे हैं और बिलियन डॉलर के सौदे हो रहे हैं, लेकिन कोरोना की वापसी ने यहां सबकी चिंता बढ़ा दी है। इसे लेकर शॉपिंग माॅल में अधिकारियों ने निरीक्षण किया। - Dainik Bhaskar
दुनिया के 2 बड़े इवेंट गल्फ फूड और डिफेंस एक्सपो दुबई और अबू धाबी में चल रहे हैं और बिलियन डॉलर के सौदे हो रहे हैं, लेकिन कोरोना की वापसी ने यहां सबकी चिंता बढ़ा दी है। इसे लेकर शॉपिंग माॅल में अधिकारियों ने निरीक्षण किया।
  • कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टेक्नोलॉजी और सख्ती का इस्तेमाल

यूं तो दुनिया के 2 बड़े इवेंट गल्फ फूड और डिफेंस एक्सपो दुबई और अबू धाबी में चल रहे हैं और बिलियन डॉलर के सौदे भी हो रहे हैं, लेकिन कोरोना की वापसी ने यहां सबकी चिंता बढ़ा दी है। रोज औसतन 2800 संक्रमित मिल रहे हैं। कोरोना की इस लहर में मौतों की संख्या में भी उछाल देखने को मिल रहा है। 19 फरवरी को कोरोना से 20 मौतें दर्ज की गई हैं।

हालांकि 97.7 लाख की आबादी वाले यूएई में 55.6 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। सरकार टेक्नोलॉजी और सख्ती से कोरोना का मुकाबला कर रही है। सरकारी दफ्तरों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और रोबोट की मदद से काम हो रहा है। दुबई इमीग्रेशन पर आईआरआईएस टेक्नोलॉजी शुरू की गई है। इसमें मुसाफिर का चेहरा ही उसका पासपोर्ट है।

दुबई ने सख्ती करते हुए सभी पब और बार को बंद कर दिया है। रेस्टोरेंट्स भी इवेंट्स या पार्टी नहीं कर सकते हैं। बढ़ती सख्ती का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि दुबई ने कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर जनवरी में 14 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बंद किया था और 213 पर जुर्माना लगाया था। वहीं, बीते एक हफ्ते में 31 प्रतिष्ठानों पर जुर्माना लगाया गया है।

इसमें नियम तोड़ने पर एक डेजर्ट टूरिस्ट कैंप, याट पार्टी और प्राइवेट पार्टी पर 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। वॉट्सएप पर कोरोना पीसीआर टेस्ट का ऑफर देने वाली एक ट्रेवल एजेंसी को भी सील कर दिया है। सिनेमा हॉल और इनडोर इवेंट की कैपसिटी को 50% कर दी है। अबू धाबी में भी पार्टी पूरी तरह से बैन है। सिनेमा हॉल भी बंद हैं।

शादी में 10 और शोक सभा में 20 लोगों की ही इजाजत कर दी गई है। जिन कर्मचारियों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें हर हफ्ते पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया गया है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दिसंबर में दुबई शॉपिंग फेस्टिवल और न्यू ईयर में लाखों यात्री आए। इस दौरान की गई लापरवाही ने कोरोना को वापसी में मदद की है।

दो लाख पहुंच गया था मॉल आने वाले लोगाें का राेज का औसत

दिसंबर में दुबई मॉल में आने वाले लोगों का रोज का औसत 2 लाख पहुंच गया था। बाजार वापसी कर रहा है और मार्केट में सभी सभी सेक्टर्स में रिकवरी दिख रही है तो सरकार इस अवसर को खोना नहीं चाहती है। 2020 में टूरिज्म सेक्टर में 94 लाख करोड़ रुपए के नुकसान के बाद जनवरी और फरवरी में एमिरेट्स एयरलाइंस ने पैसेंजर ट्रैफिक में 75-80% की ग्रोथ हासिल की है। दिसंबर में वर्ल्ड कूलेस्ट विंटर इवेंट से भी 2 हजार करोड़ रुपए का राजस्व कमाया है।

रेड लिस्ट के देशों के यात्रियों को 14 दिन क्वारेंटाइन किया जा रहा

अबू धाबी आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त टेस्ट से गुजरना पड़ रहा है। यदि यात्री ग्रीन लिस्ट के देश से आ रहा है तो 10 दिन का क्वारेंटाइन, अगर रेड लिस्ट के देश से है तो 14 दिन सरकारी संस्थान में रहना होगा। बाकी सारे अमीरात शारजाह, अजमान, फुजैराह में भी ऐसी सख्ती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें