यूएस / ट्रम्प के गुस्से के बावजूद उनके समय में बेजोस की नेटवर्थ सबसे ज्यादा 4.53 लाख करोड़ रु बढ़ी



अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (बाएं), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प (दांए)। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (बाएं), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प (दांए)।
X
अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (बाएं), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प (दांए)।अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (बाएं), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प (दांए)।

  • ट्रम्प जनवरी 2017 में राष्ट्रपति बने, उन्होंने कई बार अमेजन पर टैक्स बढ़ाने की धमकी दी
  • अमेजन के फाउंडर बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट पर भी ट्रम्प नाराजगी जता चुके
  • इसके बावजूद 2 साल में अमेजन का शेयर 107% बढ़ा, बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2019, 09:34 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में अमेजन और उसके फाउंडर जेफ बेजोस से ज्यादा हमले किसी कॉरपोरेट पर नहीं हुए। लेकिन, ट्रम्प के 2 साल के कार्यकाल में सबसे ज्यादा फायदा बेजोस को ही हुआ है। ट्रम्प ने 20 जनवरी 2017 को पद संभाला था। उसके बाद बेजोस की नेटवर्थ में 4.53 लाख करोड़ रुपए (6,390 करोड़ डॉलर) का इजाफा हुआ है। उनकी कुल नेटवर्थ 9.58 लाख करोड़ रुपए (13,500 करोड़ डॉलर) है। बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। पिछले 2 साल में अमेजन के बिजनेस में भी लगातार ग्रोथ दर्ज की गई है।

बेजोस के अलावा सिर्फ 4 अमीरों की नेटवर्थ 4.53 लाख करोड़ से ज्यादा

  1. ट्रम्प के कार्यकाल में कमाई के मामले में बेजोस के बाद दूसरा नंबर वॉरेन बफे का है। इस दौरान उनकी नेटवर्थ में 1.38 लाख करोड़ रुपए (1,950 करोड़ डॉलर) का इजाफा हुआ है। उनकी कुल नेटवर्थ 6.08 लाख करोड़ रुपए है।

  2. ट्रम्प के कार्यकाल में बेजोस की नेटवर्थ जितनी बढ़ी है, दुनिया के ज्यादातर अमीरों के पास उतनी कुल संपत्ति भी नहीं है। दुनिया के 500 अमीरों में से सिर्फ बिल गेट्स, वॉरेन बफे, बर्नाड अरनॉल्ट और मार्क जकरबर्ग के पास ही 4.53 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की नेटवर्थ है।

  3. दुनिया के 5 सबसे बड़े अमीर

    नाम नेटवर्थ (रुपए)
    जेफ बेजोस, अमेजन (यूएस) 9.58 लाख करोड़
    बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट (यूएस) 6.83 लाख करोड़
    वॉरेन बफे, बर्कशायर हैथवे (यूएस) 6.08 लाख करोड़
    बरनार्ड अरनॉल्ट, एलवीएमएच (फ्रांस) 5.49 लाख करोड़
    मार्क जकरबर्ग, फेसबुक (यूएस) 4.72 लाख करोड़

  4. बेजोस की नेटवर्थ में ज्यादातर इजाफा अमेजन में उनकी शेयरहोल्डिंग की वजह से हुआ है। दो साल पहले हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से लेकर पिछले शुक्रवार तक अमेजन का शेयर 107% बढ़ा है।

  5. ट्रम्प ने बेजोस पर निजी हमले भी किए

    ट्रम्प के कार्यकाल में बेजोस और अमेजन की ग्रोथ इसलिए मायने रखती है क्योंकि ट्रम्प अमेजन को टैक्स बढ़ाने की धमकी देते रहे हैं। कंपनी के खिलाफ एंटी-ट्रस्ट कानून के तहत कार्रवाई की बात कह चुके हैं। ट्रम्प बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की भी निंदा करते रहे हैं। वो बेजोस के तलाक के मामले में भी व्यंग्य कर चुके हैं।

  6. ट्रम्प के कार्यकाल में अमेरिका के कॉरपोरेट सेक्टर में बेजोस से ज्यादा हमले किसी पर नहीं हुए। ट्रम्प मानते हैं कि अमेजन की नीतियों की वजह से अमेरिका के डाक विभाग को नुकसान हो रहा है। बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में अपने खिलाफ छपी रिपोर्ट की वजह से भी ट्रम्प नाराज हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना