अमेजन में 10 हजार कर्मचारियों की निकालने की तैयारी:घाटे की वजह से हुआ फैसला; कंपनी में इंसानों की जगह ले रहा रोबोट

2 महीने पहले
अगर 10 हजार लोगों को जॉब से निकाला गया तो अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी होगी।

ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन करीब 10 हजार लोगों को जॉब से निकाल सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले हफ्ते ही हजारों लोगों की जॉब जा सकती है। पिछली कुछ तिमाहियों में फायदा न होने की वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया है।

अमेजन को आशंका है कि आर्थिक मंदी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में कंपनी को अपने खर्चे कम करना चाहिए। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही हायरिंग फ्रीज करने की भी अनाउंसमेंट की थी। कई कर्मचारियों को दूसरी जगह नौकरी खोजने के लिए भी कहा गया था। हालांकि, अमेजन की ओर से छंटनी को लेकर अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है।

अमेजन में कुल कितने कर्मचारी हैं और रोबोट कैसे इंसानों की जगह ले रहा है। ये जानने से पहले आप हमारे पोल पर अपनी राय दे सकते हैं…

अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी
अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, लगभग 16 लाख से जयादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एंप्लॉईज हैं। अगर कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को एक साथ निकालती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। कुल मिलाकर कहा जाए तो कंपनी 1% कर्मचारी को निकालने की तैयारी में है।

ये जेफ बेजोस की तस्वीर है। ये अमेजन के फाउंडर और CEO हैं। अमेजन की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को हुई थी।
ये जेफ बेजोस की तस्वीर है। ये अमेजन के फाउंडर और CEO हैं। अमेजन की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को हुई थी।

इंसानों की जगह रोबोट ले रहे जगह
कंपनी काम करने के लिए कई यूनिट में रोबोट का इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। डिलीवर किए जाने वाले लगभग 3 चौथाई पैकेट इस समय किसी न किसी रोबोटिक सिस्टम से होकर गुजरते हैं।

अमेजन रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी ने कहा कि अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। उन्होंने संकेत दिया कि आगे चलकर इंसानी कर्मचारियों की जगह रोबोट ले लेंगे, लेकिन इसमें अभी काफी समय लगेगा। ब्राडी का कहना है कि कंपनी में काम जरूर बदल जाएगा, लेकिन इंसान की जरूरत हमेशा ही रहेगी।

अमेजन में अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है।
अमेजन में अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है।

फेसबुक और ट्विटर से निकाले गए कर्मचारियों से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए ...

फेसबुक-वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम से 11 हजार कर्मचारी निकाले गए:18 साल में पहली बार इतनी बड़ी छंटनी

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने अपने 11 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई है। कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया। पूरी खबर पढ़ें ...

ट्विटर ने 50% कर्मचारियों को निकाला:मस्क बोले- रोज 33 करोड़ का नुकसान हो रहा था

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के साथ ही दुनिया भर में कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। ट्विटर के कुल 7,500 स्टाफ में से करीब आधे को निकाल दिया गया है। भारत में ट्विटर के 200 से ज्यादा कर्मचारियों थे, जिनमें में से ज्यादातर को निकाल दिया है। पूरी खबर पढ़ें...