अफगान विदेश मंत्री मुत्ताकी का बयान:अमेरिका 75 हजार करोड़ रुपए जारी करे, हम दोस्ती को तैयार

काबुलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुत्ताकी ने कहा कि अमेरिका 75 हजार करोड़ रुपए के फंड को जल्द से जल्द जारी कर दे। - Dainik Bhaskar
मुत्ताकी ने कहा कि अमेरिका 75 हजार करोड़ रुपए के फंड को जल्द से जल्द जारी कर दे।

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के सुर बदलने लगे हैं। अफगान विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें पुराने दुश्मन अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ दोस्ताना रिश्तों से कोई परहेज नहीं है। अफगान लोग मुश्किलों को सामना कर रहे हैं। वैश्विक बिरादरी को मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि नई सरकार अफगानिस्तान में महिला शिक्षा के प्रति संकल्पित है।

महिलाओं को नौकरियों में भी तरजीह दी जाएगी। मुत्ताकी ने कहा कि अमेरिका 75 हजार करोड़ रुपए के फंड को जल्द से जल्द जारी कर दे। ये फंड अमेरिका ने अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान राज के काबिज होने के बाद फ्रीज कर दिए थे। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने से कुछ हासिल नहीं होने वाला है।

मुत्ताकी ने कहा कि इस बार तालिबान राज पहले जैसा नहींं है। हमने अपने में काफी बदलाव किया है। आज 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियां देश के 10 प्रांतों के स्कूल में जा रही हैं। उन्होंने कहा कि तालिबान सरकार ने सत्ता में काबिज होने के बाद बदले की भावना से कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने स्वीकार किया कि इस बार सत्ता हासिल करने के बाद पहले महीने में सरकार से कुछ गलतियां भी हुई हैं।