पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • America: Street Medics Reach Where Demonstrations Occur; Injured Protesters And Police Treat All

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यूयॉर्क टाइम्स से:अमेरिका: जहां प्रदर्शन होते हैं, वहां पहुंचते हैं स्ट्रीट मेडिक्स; घायल प्रदर्शनकारियों और पुलिस सभी का उपचार करते हैं

वॉशिंगटन7 महीने पहलेलेखक: एमा ग्रिलो
  • कॉपी लिंक
स्ट्रीट मेडिक्स वॉलेंटियर्स का समूह हर उस जगह पर मौजूद रहता है, जहां प्रदर्शन होने जा रहे हैं। पिछले दो हफ्तों से ये अमेरिका के सभी राज्यों में लोगों का उपचार करते दिखा। - Dainik Bhaskar
स्ट्रीट मेडिक्स वॉलेंटियर्स का समूह हर उस जगह पर मौजूद रहता है, जहां प्रदर्शन होने जा रहे हैं। पिछले दो हफ्तों से ये अमेरिका के सभी राज्यों में लोगों का उपचार करते दिखा।
  • 20 देशों में सक्रिय है डॉक्टर, नर्स और युवाओं से जुड़े स्वयंसेवकों का संगठन स्ट्रीट मेडिक्स
  • कैलिफोर्निया में 3000 से ज्यादा लोग इसके लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग ले चुके हैं

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लाॉयड की मौत को लेकर तकरीबन सभी राज्यों में प्रदर्शन हुए। मिनेपोलिस के प्रदर्शन में पहुंची मेडिकल स्टूडेंट सफा अब्दुल कादिर ने बताया कि वह भी प्रदर्शन के लिए गई थी। पर वहां देखा कि एक महिला रबर बुलेट से घायल होकर रो रही थी।

जब सफा ने एक समूह से मदद मांगी और खुद के मेडिकल छात्रा होने की जानकारी दी, तो समूह के लोगों ने सफा को ही उस महिला को उपचार देने के लिए कहा। समूह के लोगों की मदद से सफा ने महिला की मरहमपट्‌टी की और उसे दवा भी दी। इस वाकये के बाद सफा ने भी स्ट्रीट मेडिक्स से जुड़ने का फैसला लिया।

20 देशों में ये वॉलेंटियर सक्रिय

स्ट्रीट मेडिक्स वॉलेंटियर्स का समूह हर उस जगह पर मौजूद रहता है, जहां प्रदर्शन होने जा रहे हैं। पिछले दो हफ्तों से ये संगठन अमेरिका के सभी राज्यों में लोगों का उपचार करते दिखा। अमेरिका समेत 20 देशों में ये वॉलेंटियर सक्रिय हैं। इनमें फिजिशियन से लेकर नए युवा तक शामिल हैं।

ये लोग प्रदर्शनों के बारे में पहले ही पता कर लेते हैं और उनमें शामिल होते हैं। प्रदर्शनकारी हो या पुलिस सभी का इलाज करते हैं। समूह से जुड़ने के लिए 20 दिन की ट्रेनिंग लेनी होती है। अकेले कैलिफोर्निया में 3000 से ज्यादा लोग इसके लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग ले चुके हैं।

ओहियो के कोलंबस में समूह से जुड़े डक बार्बाडस बताते हैं कि ऐसे प्रदर्शनों में सभी के पास मदद नहीं पहुंच पाती। ऐसे में स्ट्रीट मेडिक्स की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। पिछले दो हफ्तों में ये 250 लोगों की मदद कर चुके हैं।
कोरोनावायरस के कारण वॉलेंटियर्स की जिम्मेदारी बढ़ गई
मिनेपोलिस में स्ट्रीट मेडिक्स और मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में पढ़ रहीं अश्वेत छात्रा डॉमनिक इयरलैंड बताती हैं कि कोरोना के कारण हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। प्रदर्शनों में आंसू गैस और पेपर स्प्रे जैसी चीजें डालते हैं। इससे लोगों को छींक और खांसी की समस्या होती है। कोरोना के दौर में यह जोखिम भरा है। वैसे भी अश्वेतों को कोरोना के दौरान अनदेखा किया जा रहा है। इसलिए हमें सजग रहने की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser