अरबपति परिवार सोशल मीडिया पर नहीं करता अमीरी का दिखावा:बच्चों से सफाई कराते, साथ खाना बनाते, ताकि उनमें पैसों का घमंड न आए

वाशिंगटन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न महंगे गिफ्ट, न क्रेडिट कार्ड, सोशल मीडिया पर भी कोई दिखावा नहीं करते। अमेरिका के अरबपति मार्क क्यूबन अपने बच्चों की ऐसे परवरिश करते हैं कि उनमें पैसों का घमंड न आए। वे अमेरिका के बड़े निवेशक हैं और शार्क टैंक के जरिए उन्होंने कई स्टार्टअप में निवेश किया है। उनकी संपत्ति 37 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है।

उनकी बड़ी बेटी 19 साल की एलेक्सीस छुट्टियों में दुनिया घूमने या मौज करने में नहीं बिताती। 16 साल की उम्र में उसने कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप की। काम सीखा, पैसे कमाए, उनकी कीमत समझी। फिर नौकरी शुरू की।

मार्क के घर में बच्चों की तीमारदारी के लिए कोई नौकर नहीं है। हफ्ते में 1 दिन आया भी नहीं होती। तीनों बच्चों के साथ मिलकर क्यूबन दंपती खुद डिनर बनाते हैं। बच्चों को घर के काम और साफ-सफाई सिखाते हैं। यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उनके तीनों बच्चे दिनभर में घर का कोई न कोई काम करें। वे पार्टी भी महंगे होटलों की बजाय परिवार के साथ घर पर ही करते हैं।

मार्क को टिक-टॉक वीडियो बनाना पसंद है
लोग जहां नया मोबाइल, फर्नीचर तक सोशल मीडिया पर शेयर कर अमीरी का दिखावा करते हैं, क्यूबन की बेटी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिर्फ परिवार के साथ खुशियों और दोस्तों के साथ मौज के पल नजर आते हैं। मार्क क्यूबन को अपने तीनों बच्चों के साथ टिक-टॉक वीडियो बनाना पसंद है, लेकिन कभी उनके किसी भी बच्चे के सोशल मीडिया हैंडल पर उनका 4 करोड़ का निजी जेट, 7 एकड़ में बना 23,676 स्क्वायर फीट का महल जैसा घर, स्विमिंग पूल, स्पा, बॉस्केटबॉल कोर्ट नहीं दिखा।

मार्क कहते हैं, 'मैं नहीं चाहता मेरे बच्चों को कोई अमीर बेवकूफ कहे। मैं और मेरी पत्नी टिफैनी स्टीवर्ट बच्चों को वर्किंग क्लास फैमिली की तरह बड़ा कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि वे सहज बने रहें और पैसों की कीमत समझें।'

मार्क ने बिल और मिलिंडा गेट्स से भी पेरेंटिंग सीखी है
मार्क क्यूबन और टिफैनी स्टीवर्ट ने बच्चों की परवरिश के कई तरीके बिल और मेलिंडा गेट्स से सीखे हैं। गेट्स दंपती की भी दो बेटियां और एख बेटा है। वे घर का काम करते हैं। खाना बनाते हैं। परिवार ने रात में खुद ही बर्तन धोने का नियम बना रखा है।