पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चा में एंथनी फाउची:अमेरिकी जनता के नायक, ट्रंप के धुर विरोधी, सात राष्ट्रपतियों के सलाहकार

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फाउची के रिश्ते विवादों में रहे। - Dainik Bhaskar
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फाउची के रिश्ते विवादों में रहे।

पिछले साल 22 मार्च की आधी रात को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड से निपटने की तैयारी के लिए ट्वीट करने की तैयार थे, लेकिन इससे भी पहले लाखों अमेरिकी अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए संक्रामक बीमारियों के सबसे बड़े विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची की गाइडलाइंस का पालन करना शुरू कर चुके थे।

फाउची ने अमेरिकियों को आगाह किया था कि ‘एक देश के रूप में हम जो प्रयास कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा करने की आवश्यकता है।’ जबकि ट्रंप ने ट्वीट किया था- ‘हम इलाज को समस्या से बड़ा नहीं होने दे सकते’। फाउची और ट्रंप के रिश्ते हमेशा चर्चा में रहे। 81 साल के फाउची तीन दशक से अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड डिजीज के निदेशक हैं। अमेरिका हर बड़ी महामारी के दौर में फाउची पर भरोसा जताता रहा है।

फाउची रोनाल्ड रीगन से लेकर जो बाइडेन तक सात अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ सफलतापूर्वक काम कर चुके हैं। दरअसल फाउची की फिलॉसफी एकदम स्पष्ट है- वे कहते हैं कि मैं गैर-राजनीतिक व्यक्ति हूं, मेरा काम ही मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है- मैं एक वैज्ञानिक हूं और एक चिकित्सक हूं। बस। इसलिए जैसे ही कोरोना के फैलने की खबर आई फाउची ने इसके खिलाफ वैक्सीन बनाने की तैयारी शुरू कर दी।

अब फाउची ने दुनिया को भारत की मदद के लिए झकझोरा है। उन्होंने कहा है कि कोरोना का भारत में प्रकोप रोकने के लिए पर्याप्त मदद पहुंचाने में दुनिया नाकामयाब रही है। भारत में बनी स्थिति वैश्विक असमानता दिखाती है। फाउची ने भारत में बनी वैक्सीन कोवैक्सीन को 617 वेरिएंट के खिलाफ कारगर है।

फाउची ने कहा है कि दुनिया के तमाम देश भारत को कोराेना की भयावह त्रासदी से बचाने में नाकाम रहे हैं। महामारी से निपटना सामूहिक जिम्मेदारी है।

  • जन्म- 24 दिसंबर, 1940, ब्रुकलिन।
  • परिवार - इतालवी-अमेरिकी माता-पिता यूजेनिया और स्टीफन की दूसरी संतान।
  • पद -अमेरिकी राष्ट्रपति के चीफ मेडिकल एडवाइजर

अमेरिका के सेक्सिएस्ट मैन फाउची 2020 में पीपुल ऑफ ईयर बने
अमेरिका में डॉ. फाउची किसी सेलिब्रिटी से कम लोकप्रिय नहीं है। पिछले साल टीवी के सैटरडे नाइट लाइव शो में अभिनेता ब्रेड पिट, डॉ फाउची बनकर पेश हुए और इन सवालों का जवाब देते नजर आए कि राष्ट्रपति ट्रंप से मतभेदों के बावजूद वे अभी तक निकाले क्यों नहीं गए हैं।

पीपुल मैगज़ीन ने अभिनेता जॉर्ज क्लूनी, सिंगर सेलेना गोमेज़ जैसी सेलिब्रिटीज के साथ डॉ फाउची के 2020 के पीपुल ऑफ ईयर अवॉर्ड से नवाजा। फाउची की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोगों ने फाउची काे सेक्सिएस्ट मैन के अवॉर्ड से नवाजने का ऑनलाइन अभियान चलाया। उनके फोटो वाले टी-शर्ट, टोपी और डोनट्स तक बाजार में बिके हैं।

ट्रांसलेटर नर्स से प्रभावित होकर उससे शादी की
फाउची की मुलाकात क्रिस्टीन ग्रेडी से तब हुई थी, जब वे एक ब्राजिलियन मरीज का इलाज कर रहे थे। मरीज से बातचीत के लिए उन्होंने क्लिनिकल नर्स स्पेशलिस्ट क्रिस्टीन ग्रेडी की मदद ली। दो भाषाएं जानने वाली नर्स ग्रेडी से फाउची प्रभावित हुए और यह संबंध जीवन भर का साथ बना। 1985 में दोनों ने शादी कर ली। अभी क्रिस्टीन एनआईएच क्लिनिकल सेंटर में बायोएथिक्स विभाग की प्रमुख हैं। दोनों की तीन बेटियां हैं।

बीमारियों से लड़ने की जंग चार दशक से जारी

  • फाउची चार दशक से बीमारियों के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश, बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप के शासन में महामारियों से लड़ने के लिए काम कर चुके हैं। वे एचआईव, एड्स, सार्स, स्वाइन फ्लू, मर्स, इबोला और कोविड-19 जैसी वायरल बीमारियों से लड़ने के प्रयासों में सबसे आगे रहे हैं।
  • 2000 के दशक में उन्होंने एड्स राहत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति की आपातकालीन योजना बनाई। 9/11 के आतंकी हमलों के बाद बायो डिफेंस ड्रग और टीकों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • {फाउची को दुनियाभर की 38 से अधिक यूनिवर्सिटी ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा गया है।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें