अमेरिकी वीजा की लंबी वेटिंग:वेरिफिकेशन स्टांप लगवाने के लिए 12 महीने का इंतजार; वियतनाम होकर US लौट रहे भारतीय

वॉशिंगटन/नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीयों के लिए ड्रीम अमेरिका मुसीबतों का सबब बनता जा रहा है। वहां घूमने के इच्छुक लोगों के लिए टूरिस्ट वीजा के इंटरव्यू अपॉइंटमेंट की वेटिंग बढ़कर अब 30 महीने पार हो चुकी है। ये परेशानी तो जाने के लिए है।

दूसरी ओर, अमेरिका में वर्क वीजा लेकर गए भारतीयों के लिए अब घर लौटना भी मुश्किल भरा है। अगर कोई भारतीय अपने परिजन से मिलने के लिए बीच में भारत आ जाए, तो अमेरिका लौटने के लिए उसे अपने वीजा पर वेरिफिकेशन की मुहर लगवानी पड़ती है। इस कारण अमेरिका लौटने की वेटिंग भी 12 महीने तक पहुंच चुकी है। जल्द स्टांप लगवाने के लिए भारतीय वियतनाम का रुख कर रहे हैं।

वापसी में ज्यादा परेशानी
पता चला है कि अमेरिका में स्किल्ड वर्करों से ऐसे कई भारतीय मिलते हैं, जो बताते हैं कि वीजा स्टांप कराने की औपचारिकता से घबराकर वे परिजन से मिलने के लिए भारत नहीं आ रहे हैं। देश में भी वीजा एजेंटो के सामने ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें एच1बी वीजा धारक अमेरिका से आ तो गए, लेकिन अब वापसी के लिए वीजा पर वेरिफिकेशन की मुहर नहीं लगवा पा रहे हैं।

वीजा एजेंट मनमाने पैसे वसूल रहे
अमेरिका से आए ऐसे लोगों के सामने दो ही हालात हैं। पहला- वे या तो प्राइवेट वीजा एजेंटों के हाथों ठगे जा रहे हैं, जो प्रति पासपोर्ट स्टांप लगवाने के लिए 25 से 30 हजार रुपए वसूल रहे हैं। दूसरा- ऐसे देशों की ओर रुख कर रहे हैं, जहां अमेरिकी दूतावास में स्टांपिंग के लिए वेटिंग कम है। वियतनाम ऐसे विकल्प के रूप में उभरा है। वहां इस औपचारिकता को पूरा करने में सिर्फ 7 से 10 दिन ही लगते हैं।

वियतनाम में बढ़ रही भारतीय टूरिस्ट की संख्या
इसी कारण भारत से वियतनाम जाने वाले पर्यटकों की संख्या में इस साल भारी उछाल आया है। वियतनाम के पर्यटन ऑफिस के आंकड़ों के अनुसार इस साल भारत से वहां जाने वाले पर्यटकों की संख्या हर महीने 51 प्रतिशत बढ़ी है। अक्टूबर में ही भारत से 20 हजार से अधिक पर्यटक वहां गए। इस साल अक्टूबर तक ये संख्या 82 हजार के पार पहुंच चुकी है।

अमेरिका का आश्वासन- वीसा बढ़ाने के कदम उठाए
अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने वीजा की स्थिति में सुधार के बारे में कई कदम उठाए जाने की बात कही। अधिकारियों ने बीते हफ्ते कहा था कि अमेरिकी वीजा जारी करने की वेटिंग में 2023 की गर्मियों तक गिरावट आने की उम्मीद है। यह संख्या लगभग 12 लाख तक पहुंचने का अनुमान है।

वीजा देने के लिए लंबे इंतजार को ध्यान में रखकर अमेरिका और अधिक कर्मियों की भर्ती और "ड्रॉप बॉक्स" सुविधाओं को बढ़ाने समेत कई पहल कर रहा है। दूसरी ओर, वीजा एजेंटों का कहना है कि अमेरिका के लिए बी1बी2 वीजा हासिल करने का अपॉइंटमेंट वेटिंग 30 महीने के पार पहुंच गया है।