काबुल से वतन लौटे भारतीय:तालिबान के कब्जे के बीच भारतीयों को निकालकर लाई एयर इंडिया, 129 लोगों को लेकर दिल्ली पहुंची फ्लाइट

नई दिल्ली9 महीने पहले

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने वाली है। डर के इस माहौल के बीच काबुल में फंसे भारतीयों को एयर इंडिया सुरक्षित वतन वापस ले आई है। एयर इंडिया की एक फ्लाइट रविवार शाम को काबुल से भारतीयों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई थी।

फ्लाइट रडार के मुताबिक, एयरबस A320 फ्लाइट ने 12.43 बजे दिल्ली से उड़ान भरी और दो घंटे बाद 2.45 बजे काबुल में लैंडिंग की। इसे काबुल से शाम 4.15 पर उड़ान भरनी थी, लेकिन यह 5.03 पर उड़ान भर सकी। यह फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर आई है।

काबुल से भाग रहे लोग
अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बनाने के करीब है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने देश छोड़ दिया है। ऐसे में अफगानिस्तान में तनाव का माहौल है। अफगानी नागरिकों के साथ दूसरे देशों के लोग भी यहां से भाग रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर भारी जाम लगा है। तालिबान ने लोगों को भरोसा दिलाया है, कि जो काबुल छोड़कर जा रहे हैं, उन्हें जाने दिया जाएगा।

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के सीनियर एडवाइजर रिजवानुल्लाह अहमदजई ने दिल्ली पहुंचने पर कहा- अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों में शांति है। ज्यादातर सियासतदान और मंत्री काबुल छोड़ चुके हैं। करीब 200 लोग दिल्ली आए हैं। मुझे लगता है कि ये नए तालिबान हैं, जो महिलाओं को भी काम करने की मंजूरी देंगे।

काबुल में उतरने का क्लीयरेंस मिलने में समय लगा
फ्लाइट को काबुल में उतरने का क्लीयरेंस मिलने में समय लगा, जिससे चलते फ्लाइट को कुछ समय तक आसमान में चक्कर काटने पड़े। एयर इंडिया के अधिकारी ने बताया कि इस फ्लाइट को अफगानिस्तान में एयर बबल के अंदर ऑपरेट किया गया।

इंडिया कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन के पायलट्स ने पिछले मंगलवार को अफगानिस्तान से भारतीयों को लेकर आने का प्रस्ताव दिया था। एसोसिएशन ने एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखकर कहा था कि हम अपनी ड्यूटी के दायरे के बाहर जाकर अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित लाने के लिए तैयार हैं।

खबरें और भी हैं...