पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Attack On A Central Prison In The Eastern Afghan City Of Jalalabad That Saw Hundreds Of IS Prisoners Try To Flee

अफगानिस्तान की जेल में मुठभेड़ खत्म:सुसाइड अटैक में 29 की जान गई, 18 घंटे चली मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर; जेल से फरार 700 तालिबान-आईएस आतंकियों को फिर पकड़ा

काबुल2 महीने पहले
पूर्वोत्तर अफगान के शहर जलालाबाद के जेल के पास तैनात सुरक्षाबल। यहां हमला आतंकी संगठन इस्लामिक संगठन के आतंकियों ने किया।
  • आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कहा- सेंट्रल जेल में किए गए हमले का मकसद सैकड़ों कैदियों को भगाना था
  • इस जेल में 1500 से ज्यादा कैदी हैं, उनमें से ज्यादातर तालिबान और आईएस के आतंकी हैं

अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर की जेल में हुए आत्मघाती हमले में 29 लोगों की मौत हो गई है, 50 घायल हैं। हमला जेल में बंद सैकड़ों आईएस आतंकियों को छुड़ाने के लिए किया गया था। करीब 18 घंटे चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने जेल में हमला करने वाले तीन आतंकियों को मार गिराया। गवर्नर के प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोग्यानी ने टोलो न्यूज को बताया कि आतंकियों ने जेल के पास शॉपिंग मॉल को भी कब्जे में ले लिया था।

खोग्यानी ने बताया कि तीन आतंकी मारे गए हैं। जलालाबाद में एक अफगान कमांडो ने कहा कि हमलावरों की संख्या बीस से ज्यादा थी। जेल से भागे 700 कैदियों को फिर से पकड़ लिया गया है। जेल में 1,500 से ज्यादा कैदी हैं। उनमें से ज्यादातर तालिबान और आईएस के आतंकी हैं।

रविवार को शुरू हुआ हमला
टोलो न्यूज के मुताबिक, रविवार शाम 6.44 बजे जेल के एंट्री गेट पर आत्मघाती हमलावर ने कार में धमाका किया। रिपोर्ट के मुताबिक, जेल की ऊपरी मंजिल पर आतंकी दाखिल हो गए थे। इसके बाद फायरिंग की आवाजें भी सुनी गईं। नंगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता ने कहा- हमलावरों ने जेल के पास बने बाजार में पोजिशन ले रखी थी। इसी दौरान उन्होंने सुरक्षाबलों पर हमला किया।

लगातार हो रहे हैं आत्मघाती हमले
अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नंगरहार में ऐसे हमले होते रहते हैं। अधिकांश हमलों की जिम्मेदारी कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप आईएस ही लेता है। उधर, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा- यह हमला हमने नहीं किया। हमारे मुजाहिदीन को ऐसे हमले करने की इजाजत अभी तक नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें

जलालाबाद जेल के गेट पर सुसाइड बॉम्बर ने कार ब्लास्ट किया, एक की मौत; जेल के भीतर से फायरिंग की आवाजें भी सुनी गईं

माता-पिता की हत्या के बाद 16 साल की अफगानी लड़की ने एके-47 से तालिबान के 2 आतंकियों को मार गिराया, कई भागने पर मजबूर

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें