पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • US George Floyd William Barr | Attorney General William Barr Acknowledged Phenomenon Communities Of Color Are Treated Differently By Police In The US.

अमेरिका में रंगभेद पर कबूलनामा:अटॉर्नी जनरल विलियम ने कहा- हमारी पुलिस अश्वेतों और श्वेतों के बीच भेदभाव करती है

वॉशिंगटन3 महीने पहले
अमेरिकी अटॉनी जनरल विलियम बार ने पहली बार माना है कि अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में पुलिस का रवैया गलत था। विलियम के मुताबिक, अफ्रीकी मूल के अमेरिकी यह मानते हैं कि पुलिस उनसे भेदभाव करती है। (फाइल)
  • अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने कहा- हमेशा से यह माना जाता रहा है कि हमारी पुलिस सभी से एक जैसा बर्ताव नहीं करती
  • विलियम के मुताबिक, जॉर्ज फ्लॉयड मामले के बाद जो चीजें सामने आईं उन्हें वक्त रहते दुरुस्त करने की जरूरत है

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बार ने पहली बार माना है कि मई में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या में पुलिस का रवैया गैरजिम्मेदाराना था। विलियम ने कहा- मुझे यह कहना पड़ रहा है कि हमारी पुलिस अश्वेतों और श्वेतों से अलग-अलग तरह का बर्ताव करती है, यह सही नहीं है। 25 मई को जॉर्ज को पुलिस एक मामले में गिरफ्तार करने गई थी। इस दौरान एक पुलिस अफसर ने 8 मिनट तक घुटने से जॉर्ज का गला दबाए रखा। उसकी मौत हो गई। अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। 

लोग भी यही मानते हैं
विलियम ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में जॉर्ज मामले पर खुलकर बातचीत की। कहा, “जो हुआ, वो गलत था। अमेरिका में यह माना जाता रहा है कि यहां पुलिस अश्वेत और श्वेतों में फर्क करती है। इनके मामलों को अलग-अलग तरीके से डील किया जाता है। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों के मन में तो भेदभाव की बात बहुत गहरे तरीके से पैठ कर चुकी है।” 

विलियम का दावा व्हाइट हाउस से अलग
रंगभेद या नस्लवाद पर विलियम के बयान से ऐसा लगता है कि इस मुद्दे को लेकर ट्रम्प प्रशासन में एकराय नहीं है। कुछ दिन पहले व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर लैरी कुडलो ने कहा था- प्रशासन या पुलिस में नस्लवाद जैसी कोई चीज नहीं है। अब विलियम अपने ही सहयोगी के दावे को खारिज कर रहे हैं। 

कमियां जल्द दूर करनी होंगी
विलियम ने कहा, “मुझे कहने में कोई दिक्कत नहीं कि नस्लवाद संबंधी आरोपों पर हमें जल्द और वक्त रहते कमियां दूर करनी होंगी। इन पर कार्रवाई करनी होगी। जॉर्ज का मामला सामने आने के पहले मैं भी यही मानता था कि इस तरह की कोई बात नहीं है। लेकिन, सच्चाई को भी आप खारिज नहीं कर सकते। आप कानूनी एजेंसी की यह जिम्मेदारी है कि वो अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के मन में यह भरोसा पैदा करें कि हर अमेरिकी से एक जैसा बर्ताव किया जाएगा।”  

नस्लवाद और जॉर्ज फ्लॉयड मामले से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. जॉर्ज फ्लॉयड का अंतिम संस्कार, 10 वें दिन भी इस अश्वेत को इंसाफ दिलाने के लिए देश में विरोध प्रदर्शन जारी

2. फ्लॉयड की मौत सामान्य नहीं थी, लेकिन हिंसक आंदोलन से हुए नुकसान को अनदेखा कैसे किया जाए

3. श्वेत अफसर के दबोचने से अश्वेत फ्लॉयड की मौत का वीडियो दुनिया ने देखा; घटना से कई अमेरिकी डरे, वहां ऐसी घटनाएं होती रही हैं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें