पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Auckland Is The Best To Live In, Damascus Among The Worst 10 Cities, Dhaka, Karachi Also Included

दि इकॉनॉमिस्ट​ से विशेष अनुबंध के तहत:रहने के लिए ऑकलैंड सबसे बेहतर, सबसे खराब 10 शहरों में दमिश्क के अलावा ढाका, कराची भी शामिल

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जापान के ओसाका, टोक्यो और ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, एडिलेड और मेलबर्न जैसे शहरों को हेल्थकेयर में 100 में से 100 अंक। - Dainik Bhaskar
जापान के ओसाका, टोक्यो और ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, एडिलेड और मेलबर्न जैसे शहरों को हेल्थकेयर में 100 में से 100 अंक।
  • इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने जारी की 140 देशों की रैंकिंग

न्यूजीलैंड का ऑकलैंड रहने के लिए दुनिया का सबसे बेहतर शहर है। पिछली बार अव्वल रहा ऑस्ट्रिया का विएना 12वें स्थान पर फिसल गया है। सबसे खराब 10 शहरों में सीरिया की राजधानी दमिश्क, बांग्लादेश का ढाका और पाकिस्तान का कराची भी है। यह जानकारी इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की 2021 की रैंकिंग में सामने आई है।

जिन देशों ने महामारी को नियंत्रित रखा, वहां सुधार दिखा है। यही वजह है कि सबसे बड़ी गिरावट वाले 10 में से 8 शहर यूरोप के हैं। इस लिस्ट में शहरों को स्थिरता, स्वास्थ्य सुविधा, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के आधार पर रैंकिंग दी जाती है।

10 में से 7 शहरों को हेल्थकेयर में 100 में से 100 अंक
शहरों की रैंकिंग पर सबसे ज्यादा असर महामारी पर अपनाई रणनीति से भी पड़ा है। यही वजह है कि रहने के लिए सबसे बेहतर 10 शहरों में से 7 को 100 में से 100 अंक मिले हैं। इनमें जापान के ओसाका, टोक्यो और ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, एडिलेड और मेलबर्न भी हैं। बाकी दो जिनेवा, ज्यूरिख हैं।