• Hindi News
  • International
  • India Japan: AUKUS JAIAUKUS Security Alliance | United States Ruled Out Adding India Or Japan

AUKUS में भारत की एंट्री नहीं:अमेरिका ने कहा- भारत और जापान को शामिल नहीं करेंगे; इंडो-पैसिफिक में ब्रिटेन-ऑस्ट्रेलिया से की है पार्टनरशिप

वॉशिंगटनएक महीने पहले

अमेरिका ने हिंद-प्रशांत (इंडो-पैसिफिक) से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ पिछले हफ्ते सुरक्षा समझौता किया था। इस करार को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की आक्रामकता को कंट्रोल करने के नजरिए से देखा जा रहा है, लेकिन अमेरिका ने इस पार्टनरशिप में भारत और जापान को शामिल करने से इनकार कर दिया है।

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया की पार्टनरशिप को AUKUS नाम दिया गया। इसका मतलब तीनों देशों के नामों से है। इसके विस्तार से जुड़े सवाल पर व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा के लिए की गई पार्टनरशिप में किसी और को शामिल नहीं किया जाएगा। दरअसल एक रिपोर्टर ने साकी से ये सवाल इसलिए किया था, क्योंकि अमेरिका में 24 सितंबर को QUAD देशों की मीटिंग होनी है और QUAD में भारत और जापान भी शामिल हैं। इस पर साकी ने मजाकिया लहजे में कहा कि AUKUS क्या JAUKUS या JAIAUKUS हो जाएगा?

क्या है अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया का समझौता?
ऑस्ट्रेलिया ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां बनाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के साथ सुरक्षा समूह बनाया है। इस गठबंधन (AUKUS) से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रामकता को कंट्रोल किया जा सकेगा। इस लिहाज से AUKUS का हिंद-प्रशांत सुरक्षा समूह में आना भारत के लिए भी बड़ी उपलब्धि है। माना जा रहा था कि इससे भारत के लिए परमाणु सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे, क्योंकि अभी तक इस मामले में हमें सिर्फ रूस से मदद मिल रही है। हालांकि अमेरिका ने अब साफ कर दिया है कि वह AUKUS में भारत को शामिल नहीं करेगा।

AUKUS ने बढ़ाई चीन की बेचैनी
हिंद-प्रशांत महासागरीय इलाके के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की सुरक्षा साझेदारी से चीन घबरा गया है। अपनी अनदेखी से तिलमिलाए चीन ने पिछले दिनों कहा था कि इन देशों को किसी तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से फैसले नहीं लेने चाहिए। उन्हें अपनी शीत युद्ध वाली मानसिकता और वैचारिक पूर्वाग्रहों को दूर करना चाहिए।

QUAD से कितना अलग है AUKUS?
क्वॉड देशों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हैं। ये चारों मिलकर बहुपक्षीय बातचीत करते हैं। इसमें हाई टेक्नोलॉजी या कोई बड़ी डील नहीं होती है। वहीं QUAD से अलग हटकर ऑस्ट्रेलिया के साथ AUKUS समझौता एक नए मिलिट्री अलायंस की शुरुआत है। इस तरह का मिलिट्री अलायंस करने में भारत में एक तरह की हिचकिचाहट है, क्योंकि वो अमेरिका के साथ-साथ रूस और ईरान से भी संबंध रखना चाहता है।

खबरें और भी हैं...