विज्ञापन

ऑस्ट्रेलिया / लोगों ने सड़क किनारे बॉक्स में रखी किताबें, स्ट्रीट लाइब्रेरी की तारीफ करके फंसे पूर्व प्रधानमंत्री

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2019, 08:23 AM IST


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम टोनी एबट। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम टोनी एबट।
X
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम टोनी एबट।ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम टोनी एबट।
  • comment

  • टोनी एबट ने कहा- मैंने ऐसा पहले कहीं नहीं देखा, लोगों के लिए काफी बेहतर साबित होंगी किताबें
  • लोगों ने कहा- टोनी एबट ने लाइब्रेरी अभी देखी, इसलिए ज्यादा उत्साहित हो गए

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया में कुछ लोगों ने सड़क के किनारे छोटे-छोटे बॉक्स बनाकर उसमें किताबें रखी गई हैं। इन्हें लोग पढ़ने के लिए ले जा सकते हैं। इन्हें स्ट्रीट लाइब्रेरी नाम दिया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबट भी इन स्ट्रीट लाइब्रेरी की तारीफ कर रहे हैं। हालांक, कई लोग टोनी की आलोचना भी कर रहे हैं कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऐसा कुछ नया नहीं खोजा, जिसका वे प्रचार कर रहे हैं।

कैमरे पर कहा- मैंने ऐसा कहीं नहीं देखा

  1. टोनी ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने कहा कि इस तरह की लाइब्रेरी पहले कहीं और नहीं देखी। यह अपने आप में एक साहित्यिक आंदोलन की तरह है। हाल ही में टोनी बीच के किनारे टॉयलेट बनवाने की मांग को लेकर काफी चर्चित रहे थे।

  2. टोनी के मुताबिक- इस स्ट्रीट लाइब्रेरी से आप किताबें पढ़ने के लिए ले जा सकते हैं और रख भी सकते हैं। दिमाग की पर्तें खोलने के लिए किताबों से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। आप दुनिया के बारे में जानना चाहते हैं तो किताबों के पास जाइए। स्ट्रीट लाइब्रेरी के जरिए दूसरों की मदद करना बेहतरीन है।

  3. सिडनी में इस वक्त करीब 500 और पूरे ऑस्ट्रेलिया में एक हजार स्ट्रीट लाइब्रेरी हैं। टोनी का वीडियो सामने आने के बाद लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि टोनी जिस तरह से लाइब्रेरी को देखकर चकित हो रहे हैं, वह सिर्फ एक्टिंग है। वीडियो पर यह लिखवाना कि मैंने ऐसा पहले नहीं देखा, एक मजाक सरीखा लगता है। हो सकता है कि उन्होंने अभी-अभी ही इस बात का पता लगा हो।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन