पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Australia Mallacoota Beach Fire News Updates On Australia Wildfire: Over 1000 People Trapped On A Beach In Southeast Australia

दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया भीषण आग की चपेट में, 4000 से ज्यादा लोग फंसे; हजारों ने घर छोड़ा

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे पर्यटकों को इलाका खाली करने की चेतावनी दे रहे थे
  • आग की लपटों के कारण आसमान चमकीले नारंगी रंग जैसा हुआ, दिसंबर की शुरुआत में आग से 2 लोगों की मौत हो चुकी है

मेलबॉर्न. दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगल भीषण आग की चपेट में है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को तटवर्ती इलाके में विक्टोरिया स्टेट के मल्लकूटा शहर में 4 हजार से अधिक निवासी और पर्यटक फंसे हुए हैं। हजारों लोगों ने सुरक्षित जगहों पर शरण ली है। बचावकर्मी लोगों की मदद के लिए जुटे हैं। अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे पर्यटकों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दे रहे थे।


मल्लकूटा के एक निवासी जेसन सेल्मेस ने कहा, “घर छोड़कर बाहर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” आग की लपटों के कारण आसमान चमकीले नारंगी रंग जैसा हो गया है और यह पूरे शहर में फैल रहा है। विक्टोरिया आपातकालीन सेवा ने बताया कि मल्लकूटा में तीन टीम मौजूद हैं। यह समुद्र तट पर 4,000 लोगों की देखभाल करेंगे। आपातकालीन सेवा विभाग मेडिकल सेंटर स्थापित करने के साथ-साथ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं।

कई लोगों ने वहीं रहने का फैसला किया: फायर ऑफिसर
फायर अथॉरिटी के प्रमुख स्टीव वारिंगटन ने कहा, “मल्लकूटा फिलहाल आग की लपटों से घिरा है। मुझे लगता है कि यहां पर कई घर जल गए हैं। पूरा इलाका काला पड़ गया है। यह वहां रह रहे समुदाय के लिए काफी मुश्किल भरा समय है। वे डर के साए में रहने को मजबूर हैं। हम जल्द ही उनको बचाने की कोशिश करेंगे और जिंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास करेंगे। हालांकि, कई लोगों ने अपने घरों से नहीं निकलने और वहीं रहने का फैसला किया है।”

न्यू साउथ वेल्स में 1000 से अधिक घर जलकर खाक
ऑफिसर वारिंगटन ने बताया कि आग की चपेट में आने से न्यू साउथ वेल्स के कोरबैगो शहर में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को 28 साल के एक वॉलेंटियर की मौत हो गई। इससे पहले दिसंबर महीने की शुरुआत में दो अन्य वॉलेंटियर की मौत हो गई थी। आग बुझाने के क्रम में उनका वाहन एक पेड़ से टकरा गया था। पिछले 4 महीने से लगी आग की घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लापता हैं। न्यू साउथ वेल्स में आग लगने के बाद से अब तक 1000 से अधिक घर जलकर खाक हो चुके हैं। दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के 30 लाख हेक्टेयर क्षेत्रों में आग फैली हुई है।

40° सेल्सियस से ऊपर का तापमान
इससे पहले बिगड़े हालात को देखते हुए सोमवार को देश के चार राज्यों में आपातकालीन स्थिति की चेतावनी जारी की गई थी। इन क्षेत्रों से पर्यटकों के अलावा आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मियों को भी वापस लौटने को कहा गया।40° सेल्सियस से ऊपर का तापमान और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के कारण विक्टोरिया प्रांत के पूर्वी गिप्सलैंड से तीस हजार लोगों को इलाका छोड़ देने के लिए कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें