• Hindi News
  • International
  • Australia's Trump ‘Clive Palmer’ fighting in this year election campaigning like US's Donald Trump

ऑस्ट्रेलिया के ट्रम्प / अरबपति उम्मीदवार ने प्रचार में खर्च किए 289 करोड़ रु., यह दो पार्टियों के कुल खर्च से ज्यादा



ऑस्ट्रेलिया के क्लाइव पामर (दाएं) चुनाव अभियान में डोनाल्ड ट्रम्प के तरीके अपना रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के क्लाइव पामर (दाएं) चुनाव अभियान में डोनाल्ड ट्रम्प के तरीके अपना रहे हैं।
Australia's Trump ‘Clive Palmer’ fighting in this year election campaigning like US's Donald Trump
X
ऑस्ट्रेलिया के क्लाइव पामर (दाएं) चुनाव अभियान में डोनाल्ड ट्रम्प के तरीके अपना रहे हैं।ऑस्ट्रेलिया के क्लाइव पामर (दाएं) चुनाव अभियान में डोनाल्ड ट्रम्प के तरीके अपना रहे हैं।
Australia's Trump ‘Clive Palmer’ fighting in this year election campaigning like US's Donald Trump

  • खनन व्यापार में नाम बना चुके क्लाइव पामर खुद को डोनाल्ड ट्रम्प की तरह प्रमोट कर रहे हैं
  • उन्होंने अपने अभियान का नाम ‘मेक ऑस्ट्रेलिया ग्रेट’ दिया है, ट्रम्प ने भी 2016 में ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ नारा दिया था
  • फोर्ब्स के मुताबिक, 1253 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं पामर, वह टाइटैनिक की रेप्लिका भी बनवा रहे हैं

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 08:10 AM IST

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया में आज आम चुनाव हैं। इस साल कई जाने-माने राजनीतिज्ञ प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पेश कर रहे हैं। हालांकि इन सबके बीच एक अलग नाम अरबपति क्लाइव पामर का है। खास बात यह है कि राजनीति में रुचि रखने वाले पामर दूसरी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इसमें उन्होंने खुद को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरह पेश किया है। वह अपने प्रचार का ज्यादातर खर्च अपनी जेब से ही उठा रहे हैं। साथ ही उनके अभियान का तरीका भी काफी हद तक ट्रम्प के जैसा ही है। 

 

पामर और ट्रम्प के बीच खर्च को लेकर सबसे बड़ी समानता यह है कि दोनों ही चुनाव में प्रचार के लिए खुद का पैसा लगा रहे हैं। जहां ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव में अपनी कमाई से 6 करोड़ डॉलर (422 करोड़ रुपए) प्रचार पर खर्च किए थे, वहीं पामर भी टीवी ऐड, पोस्टरों, मोबाइल पब्लिसिटी और पोस्टर-होर्डिंग के जरिए अभियान पर 6.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 289 करोड़ रुपए) लगा रहे हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की दो बड़ी पार्टियों के कुल खर्च से भी ज्यादा है।

 

ट्रम्प की तरह ही चीन के भी खिलाफ पामर

इसके अलावा पामर चीन के भी बड़े विरोधी के तौर पर उभरे हैं। पामर मानते हैं कि चीन देश के कारोबार को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। इसी के चलते वह सरकार से जुड़ी एक चीनी कंपनी के खिलाफ भी कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। ट्रम्प ने भी 2016 में आरोप लगाया था कि चीन व्यापार में अमेरिका को चूना लगा रहा है और वह सरकार में आने के बाद इसे बदलेंगे।

 

पहले भी राजनीति में हाथ आजमा चुके हैं पामर
पामर ऑस्ट्रेलियाई राजनीति में नया चेहरा नहीं हैं। 2013 में उन्होंने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के लिए चुनाव लड़ा था और 53 सीट के छोटे अंतर से जीत हासिल की थी। इसी साल उनकी पार्टी के 3 अन्य उम्मीदवारों ने सीनेट में जगह बनाई थी। लेकिन पामर राजनीति में महज 3 साल ही टिके। इस दौरान उन पर कई बार संसद में कम उपस्थिति का आरोप लगा। 

 

टाइटैनिक जहाज की नकल भी तैयार करा रहे पामर
फोर्ब्स मैगजीन के हिसाब से पामर की कुल संपत्ति 2.6 अरब डॉलर (करीब 1253 करोड़ रुपए) है। वह लोकप्रिय टाइटैनिक जहाज की एक रेप्लिका (नकल) भी बना रहे हैं। पामर इस जहाज को उसी रूट पर उतारना चाहते हैं, जहां टाइटैनिक दुर्घटना का शिकार हुआ था। आम चुनाव में उनकी यूनाइटेड ऑस्ट्रेलिया पार्टी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की सभी 151 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए इस बार भी जानकार उनके बारे में कोई आशंका जताने से बच रहे हैं। 

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना