कुदरत का करिश्मा:ब्राजील में अनोखा बच्चा, शरीर के पिछले हिस्से में 12 सेंटीमीटर लंबी पूंछ जैसा आकार

ब्रासिलिया24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चे की पूंछ और इसके कोने पर बनी बॉल जैसी गांठ का यह चित्र मेडिकल जर्नल में पब्लिश किया गया है। - Dainik Bhaskar
बच्चे की पूंछ और इसके कोने पर बनी बॉल जैसी गांठ का यह चित्र मेडिकल जर्नल में पब्लिश किया गया है।

इसे आप कुदरत का करिश्मा ही कह सकते हैं। ब्राजील में एक बच्चे ने जन्म लिया है। उसकी पीठ के निचलने हिस्से में 12 सेंटीमीटर लंबी पूंछ जैसी आकृति है। वैज्ञानिक इस ह्यूमन टेल यानी मानवीय पूंछ कह रहे हैं। खास बात यह है कि इस पूंछ के आखिरी हिस्से पर गेंद जैसा आकार है। हालांकि, अब डॉक्टरों ने सर्जरी के बाद इस पूरे हिस्से को निकाल दिया है।

मेडिकल जर्नल में पब्लिश
मेडिकल जर्नल में सर्जरी के पहले के फोटोग्राफ पब्लिश किए गए हैं। इनमें पूंछ और बॉल का प्राकृतिक आकार देखा जा सकता है। ‘द डेली मेल’ के मुताबिक, वैज्ञानिक इसे ‘चेन एंड बॉल’ कह रहे हैं। सोनाग्राफी के दौरान इनका पता नहीं लगा था, जन्म के बाद ही यह आकृति सामने आ सकी। आमतौर पर इस तरह के मामले नहीं देखे जाते। जन्म के समय ही 12 सेमी की पूंछ थी, बाद में 4 सेमी वाले व्यास (गोलाकार) की आकृति सामने आई।

सर्जरी के बाद पूंछ और उसके छोर पर लगी गांठ हटा दी गई।
सर्जरी के बाद पूंछ और उसके छोर पर लगी गांठ हटा दी गई।

हड्डी भी मौजूद
डॉक्टरों के मुताबिक, इस पूंछ में ऊतक और मांस के साथ ही कुछ पतली हड्डियां भी थीं। आमतौर पर मानव शरीर में इस तरह की चीजें नहीं देखी जातीं। अब तक यह साफ नहीं है कि इस पूंछ को सर्जरी के जरिए क्यों हटाया गया? क्या इसकी वजह से बच्चे को दर्द हो रहा था या परिवार के कहने पर ऐसा किया गया। माना जाता है कि करीब 20 लाख साल पहले मानव के पूर्वजों में इस तरह की आकृतियां पाई जाती थीं।
यह बच्चा ब्राजील की कोस्टल सिटी फोर्टेलिजा में जन्मा। इसका जन्म 35वें हफ्ते में हुआ था और उसे इस विकृति के अलावा कोई दूसरी दिक्कत नहीं थी। बच्चे और उसके परिवार की पहचान उजागर नहीं की गई है।