• Hindi News
  • International
  • Basketball Legend Kobe Bryant dead in Helicopter crash with daughter and others news and updates7,000 crore Owned the property

अमेरिका / बास्केटबॉल के दिग्गज कोबी ब्रायन और उनकी बेटी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत, 2 बार ओलिम्पिक चैम्पियन रहे

ब्रायन कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी में बेटी गियाना को ट्रेनिंग देते थे। ब्रायन कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी में बेटी गियाना को ट्रेनिंग देते थे।
कोबे ब्रायन 17 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे। (फाइल) कोबे ब्रायन 17 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे। (फाइल)
ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की चार बेटियां हैं- गियाना, नतालिया, बियांका और केप्री। ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की चार बेटियां हैं- गियाना, नतालिया, बियांका और केप्री।
ब्रायन अपने 20 साल के करियर में लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम से खेले। ब्रायन अपने 20 साल के करियर में लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम से खेले।
ब्रायन ने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया था। ब्रायन ने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया था।
2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। 2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।
X
ब्रायन कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी में बेटी गियाना को ट्रेनिंग देते थे।ब्रायन कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी में बेटी गियाना को ट्रेनिंग देते थे।
कोबे ब्रायन 17 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे। (फाइल)कोबे ब्रायन 17 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे। (फाइल)
ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की चार बेटियां हैं- गियाना, नतालिया, बियांका और केप्री।ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की चार बेटियां हैं- गियाना, नतालिया, बियांका और केप्री।
ब्रायन अपने 20 साल के करियर में लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम से खेले।ब्रायन अपने 20 साल के करियर में लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम से खेले।
ब्रायन ने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया था।ब्रायन ने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया था।
2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

  • कैलिफोर्निया के कैलाबसास में हेलिकॉप्टर क्रैश में ब्रायन और उनकी बेटी समेत 9 लोगों की मौत
  • ब्रायन की गिनती बॉस्केटबॉल के सर्वकालिक महान माइकल जॉर्डन जैसे खिलाड़ियों में होती थी
  • 2018 में ब्रायन को शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था

दैनिक भास्कर

Jan 27, 2020, 01:24 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी बास्केटबॉल लीग ‘एनबीए’ के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायन और उनकी बेटी की कैलिफोर्निया में एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। ब्रायन रविवार को अपने प्राइवेट हेलिकॉप्टर से सफर कर रहे थे। उनके साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना और सपोर्ट स्टाफ के 7 अन्य लोग भी हेलिकॉप्टर में सवार थे। पुलिस के मुताबिक, कैलाबसास में ब्रायन के हेलिकॉप्टर संतुलन खोकर नीचे गिर गया और धमाके के साथ तबाह हो गया। इसमें हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई। 

ब्रायन के हेलिकॉप्टर में दुर्घटना के बाद आग लग गई थी।

कौन हैं कोबी ब्रायन? 
कोबी ब्रायन ने बास्केटबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स  टीम के साथ बिताए। इस दौरान उन्होंने टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया। वे खुद 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) रहे। इसके अलावा दो बार फाइनल्स में एमवीपी चुने गए। ब्रायन ने अमेरिकी टीम को ओलिंपिक में दो बार चैम्पियन बनाया। ब्रायन का सबसे यादगार मैच 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ था, जब उन्होंने लॉस एंजेलिस लेकर्स की तरफ से 81 पॉइंट्स स्कोर किए थे। उन्होंने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया। 

लॉस एंजेलिस में बॉस्केटबॉल स्टेडियम स्टेपल्स सेंटर के बाहर दुखी प्रशंसक।

2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। यह फिल्म उन्होंने 2015 में बॉस्केटबॉल के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए लिखी थी। ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की चार बेटियां हैं- नतालिया, बियांका, गियाना और केप्री। 

दुर्घटना में ब्रायन की बेटी गियाना की भी मौत हो गई।

बेटी की टीम को कोचिंग देने जा रहे थे ब्रायन
कोबी ब्रायन रविवार को प्राइवेट हेलिकॉप्टर से कैलिफोर्निया के थाउसेंड ओक्स स्थित माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी जा रहे थे। वे यहां अपनी बेटी और उसकी टीम को कोचिंग देते थे। पुलिस अफसरों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि माम्बा में लड़कों और लड़कियों का बास्केटबॉल टूर्नामेंट होना था। अब इन सभी मैचों को कैंसल कर दिया गया है। ब्रायन की मौत की खबरों के बाद उनकी जर्सी पहने सैकड़ों लोग एकेडमी के बाहर श्रद्धांजलि देने के लिए जुटे। 

स्कूल से सीधा एनबीए खेलने के लिए चुने गए थे ब्रायन
कोबी ब्रायन के खेल की खासियत इसी बात से समझी जा सकती है कि 1996 में उन्हें हाईस्कूल से सीधे एनबीए के लिए ड्राफ्ट किया गया। लॉस एंजेलिस लेकर्स को दिए 20 सालों में से 18 साल वे ऑल स्टार टीम का हिस्सा रहे। ऑल स्टार टीम में हर साल वे 7 खिलाड़ी चुने जाते हैं, जो टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ब्रायन ने अपना जलवा कायम रखा और अमेरिकी टीम को 2008 बीजिंग ओलिंपिक और 2012 लंदन ओलिंपिक में गोल्ड मेडल दिलाया। 2016 में इंजरी के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने आखिरी गेम में लेकर्स के लिए 60 पॉइंट्स स्कोर किए। 

अमेरिका में बॉस्केटबॉल मैच से पहले ब्रायन की मौत पर खिलाड़ी आंसू नहीं रोक पाए। 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, गायिका टेलर स्विफ्ट ने जताया शोक
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ब्रायन की मौत पर शोक जताते हुए कहा, “वे कोर्ट पर एक लेजेंड थे, वे अपनी दूसरी पारी शुरू ही कर रहे थे, जो कि काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। माता-पिता के तौर पर गियाना को खोना ज्यादा दुख देने वाला है। मिशेल और मेरी तरफ से ब्रायन के परिवार, उनकी पत्नी वनेसा के लिए प्रार्थना और संवेदनाएं।” दूसरी तरफ गायिका टेलर स्विफ्ट ने लिखा, “इस घटना से मेरा दिल टूट गया। मैं सोच भी नहीं सकती कि ब्रायन के परिवार पर क्या गुजर रही होगी। वनेसा और उन सबके परिवार को मेरा प्यार, जिन्होंने अपनी जान गंवाई है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना