वियतनाम / सुंदर दिखने के लिए फायर थैरेपी लेते हैं लोग, कई बीमारियां भी ठीक होने का दावा



सैलूनों का कहना है कि इससे नुकसान नहीं हो सकता क्योंकि ट्रीटमेंट ट्रेंड थेरेपिस्ट द्वारा किया जाता है। सैलूनों का कहना है कि इससे नुकसान नहीं हो सकता क्योंकि ट्रीटमेंट ट्रेंड थेरेपिस्ट द्वारा किया जाता है।
beauty and health concern people took fire treatment in vietnam
X
सैलूनों का कहना है कि इससे नुकसान नहीं हो सकता क्योंकि ट्रीटमेंट ट्रेंड थेरेपिस्ट द्वारा किया जाता है।सैलूनों का कहना है कि इससे नुकसान नहीं हो सकता क्योंकि ट्रीटमेंट ट्रेंड थेरेपिस्ट द्वारा किया जाता है।
beauty and health concern people took fire treatment in vietnam

  • चेहरे पर अल्कोहल युक्त टॉवल पर 30 सेकंड से एक मिनट तक लगाई जाती है आग
  • दावा- इस थैरेपी से स्वस्थ और सुंदर दिखने में मिलती है मदद

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 07:11 AM IST

हनोई. वियतनाम में पुरुष और महिलाओं में सुंदर दिखने का क्रेज बढ़ा है। इसके चलते स्पा और सैलून में फायर ट्रीटमेंट को तरजीह दी जा रही है। इसके लिए चेहरे पर एक टॉवल डालकर उस पर आग लगाई जाती है। ऐसा करीब 30 सेकंड से एक मिनट तक किया जाता है। दावा किया जाता है कि थैरेपी से न केवल आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि सिरदर्द, अनिद्रा, शरीर के दर्द के निजात मिलती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

टॉवल में लगाते हैं आग

  1. फायर ट्रीटमेंट के लिए एक खास तकनीक अपनाई जाती है। इसमें अल्कोहल छिड़के टॉवल से चेहरे को ढंका जाता है। आग चेहरे को नुकसान न पहुंचाए, इसलिए एक अन्य टॉवल को भी नीचे रखा जाता है। अभी तक ट्रीटमेंट से किसी को भी नुकसान होने की खबर नहीं है।

  2. दावा किया जाता है कि फायर ट्रीटमेंट से चेहरे की कोशिकाओं में वाइब्रेशन होता है, जिससे आप सुंदर दिखते हैं। टॉवल पर डालने के लिए जिस अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है, उसे स्पेशल एलिग्जर कहते हैं।

  3. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- ट्रीटमेंट से त्वचा की झुर्रियां कम की जा सकती हैं। यह थैरेपी चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर दी जा सकती है। साथ ही मोटापे और बुखार का इलाज भी किया जा सकता है।

  4. चीन में इसे फ्लेम फेशियल (हुओ लियाओ) भी कहा जाता है। एक महिला ने बताया कि उनके सिर में काफी दर्द रहता था। लेकिन फायर ट्रीटमेंट लेने के बाद दर्द का अता-पता नहीं है।

  5. सैलूनों के मुताबिक, ट्रीटमेंट सुरक्षित है क्योंकि इसे प्रशिक्षित थैरेपिस्ट द्वारा ही किया जाता है। टॉवल में कितना अल्कोहल रहेगा, यह भी निश्चित रहता है। इससे स्किन को एक तरह की गरमाहट मिलती है, जलन नहीं होती।

COMMENT