• Hindi News
  • International
  • Between The Opening Of Schools In America, All The Old Records Of Infection Among Children Are Being Broken.

खतरा अभी टला नहीं:अमेरिका में स्कूल खुलने के बीच बच्चों में संक्रमण के पुराने सभी रिकॉर्ड टूट रहे, सिंगापुर में 80% वैक्सीनेशन के बाद भी बढ़ रहे केस

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुनियाभर में वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना तेजी से फैल रहा। - Dainik Bhaskar
दुनियाभर में वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना तेजी से फैल रहा।

अमेरिका के सबसे बड़े स्कूली जिले न्यूयॉर्क में छात्र पूरी क्षमता के साथ स्कूलों में लौट आए हैं। यह कई माता-पिता के लिए राहत की बात होगी, लेकिन इसमें डर भी है। दरअसल 2 सितंबर तक खत्म हुए सप्ताह में कुल संक्रमण में एक चौथाई हिस्सेदारी बच्चों की है। अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े स्कूल जिले लॉस एंजिल्स में बच्चों ने चार सप्ताह पहले पढ़ाई शुरू की है।

टेक्सास के टुलोसो-मिडवे स्कूल डिस्ट्रिक्ट के छात्र मध्य जुलाई में स्कूल पहुंच गए थे। निस्संदेह माता-पिता के दिमाग में यह सवाल घूम रहा होगा कि केस बढ़ने की वजह स्कूलों का खुलना तो नहीं है। हाल के अध्ययन से पता चलता है कि मास्क, सोशल डिस्टेंसिग, हवादार कक्षाएं और अन्य उचित सावधानियों के साथ स्कूली शिक्षा जोखिम भरी नहीं है। इन उपायों के बिना संक्रमण फैलना का जोखिम बढ़ जाता है।

मई में, कैलिफोर्निया के मारिन काउंटी में एक गैर-टीकाकरण रहित प्राथमिक स्कूल के शिक्षक ने दर्जनों छात्रों को संक्रमित कर दिया। स्कूलों में कोविड-19 के प्रबंधन के नियम राज्य तय करते हैं। कई रूढ़िवादी राज्य स्कूलों में मास्क पहनने पर प्रतिबंध लगाते हैं। अमेरिका में 10 से अधिक राज्यों के स्कूलों में मास्क जरूरी है।

अमेरिका में कुल संक्रमण में बच्चों की हिस्सेदारी 28.9% पहुंची

सिंगापुर: 80% वैक्सीनेशन के बाद भी तेजी से बढ़ा संक्रमण, देश खोलने की योजना टली
​​​​​​​
सिंगापुर में एक दिन में रिकॉर्ड 837 नए मामले आए हैं। संक्रमण का यह आंकड़ा एक साल में सबसे अधिक है। संक्रमण ऐसे वक्त में बढ़ रहा है, जब 80% आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। मंगलवार को 809 लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा, इनमें 75 लोग गंभीर रूप से बीमार हैं, जिन्हें ऑक्सीजन देनी पड़ी।

9 लोगों को आईसीयू में रखना पड़ा। गंभीर रूप से बीमार लोगों में ज्यादातर की उम्र 66 साल से अधिक है। बीते 28 दिन में संक्रमण से 4 लोगों की मौत हुई है। ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों की संख्या दो दिन में दोगुना हो गई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने देश को खोलने की योजना फिलहाल टाल दी है।

ब्रिटेन: विंटर प्लान जारी, वैक्सीन पासपोर्ट की वापसी और बूस्टर डोज शुरू होगा
ब्रिटेन ने सर्दियों में कोरोना से निपटने के लिए विंटर प्लान जारी कर दिया है। नाइट क्लब, म्यूजिक वेन्यू, बिजनेस कॉन्फ्रेंस और फुटबॉल स्टेडियम आदि में वैक्सीन पासपोर्ट की वापसी हो गई है। यानी सिर्फ वैक्सीनेटेड लोगों को ही ऐसे आयोजनों में प्रवेश मिलेगा। साथ ही, मास्क को भी अनिवार्य किया गया है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे कमरे में उचित वेंटिलेशन की व्यवस्था रखें।

खिड़कियों को खुला रखें, ताकि हवा का आदान-प्रदान हो सके। अगले हफ्ते 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगने शुरू होेंगे। टेस्ट और ट्रेस प्रोग्राम जारी रहेंगे। अभी ब्रिटेन में हर रोज 30 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। अब तक 72.8 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...