पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Bhavya Lal| Indian American Bhavya Lal Appointed Acting Chief Of Staff Of (US Space Agency) NASA

NASA की कमान भारतवंशी को:भारतीय मूल की भव्या लाल US स्पेस एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख बनीं

वॉशिंगटन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय मूल की भव्या लाल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस स्पेस एजेंसी NASA का एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ अपॉइंट किया है। (फाइल) - Dainik Bhaskar
भारतीय मूल की भव्या लाल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस स्पेस एजेंसी NASA का एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ अपॉइंट किया है। (फाइल)

भारतीय मूल की अमेरिकी भव्या लाल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ यानी कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पेस एजेंसी में कुछ बदलाव और समीक्षा करना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने भव्या को यह अहम जिम्मेदारी दी है। भव्या मूल रूप से स्पेस साइंटिस्ट हैं। वे बाइडेन की ट्रांजिशन टीम में भी रह चुकी हैं।

लाल के पास अनुभव और काबिलियत
सोमवार रात NASA ने एक बयान में कहा- भव्या हर लिहाज से इस पद के लिए काबिल हैं। उनके पास इंजीनियरिंग और स्पेस टेक्नोलॉजी का अनुभव है। वे 2005 से 2020 तक साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (STPI) के डिफेंस एनालिसिस विंग में मेंबर और रिसर्चर रही हैं।

बयान में आगे कहा गया- स्पेस टेक्नोलॉजी, स्पेस स्ट्रैटेजी एंड पॉलिसी में खासा अनुभव होने के साथ उन्होंने व्हाइट हाउस में पॉलिसी और नेशनल स्पेस काउंसिल में भी काम किया है। लाल न सिर्फ डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस बल्कि स्पेस इंटेलिजेंस कम्युनिटी की भी गहरी जानकारी रखती हैं।

नासा को पहले भी एडवाइज देती रही हैं लाल
भव्या लगातार दो बार नेशनल ओसियानिक एडमिनिस्ट्रेशन कमेटी को लीड कर चुकी हैं। नासा में पहले वे बतौर एडवाइजरी काउंसिल मेंबर भी रह चुकी हैं। स्पेस रिसर्च के मामले में अमेरिका की बड़ी कंपनी C-STPS LLC में भी भव्या काम कर चुकी हैं। बाद में वे इसकी प्रेसिडेंट भी बनीं। इसके बाद उन्हें व्हाइट हाउस में स्पेस इंटेलिजेंस कमेटी का मेंबर बनाया गया था।

अमेरिकी न्यूक्लियर सोसायटी और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी दो सरकारी कंपनियों ने भव्या को बतौर एडवाइजर अपने बोर्ड में जगह दी थी। एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग प्रोग्राम में उनके कहने पर फेरबदल किए गए थे। भव्या ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की। इसके बाद पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डॉक्टरेट हासिल की।