पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump Joe Biden News LIVE | US Election 2020 Results Day 3 Updates; Read Latest US Presidential Election Today Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

US इलेक्शन:बाइडेन ने जॉर्जिया, नेवादा और पेन्सिलवेनिया में ट्रम्प को पीछे छोड़ा; डेमोक्रेट 4 और रिपब्लिकन 1 राज्य में आगे

वॉशिंगटन3 महीने पहले

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के तीन दिन बाद भी हार-जीत साफ नहीं हो सकी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हार मानने को तैयार नहीं हैं। वे काउंटिंग रोकने की मांग कर रहे हैं। पेन्सिलवेनिया और जॉर्जिया में ट्रम्प को बाइडेन ने पीछे छोड़ दिया है। अब डेमोक्रेट 4 और रिपब्लिकन सिर्फ 1 राज्य में आगे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, बाइडेन को अब तक 253 और ट्रम्प को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए। इस बीच, फिलाडेल्फिया में काउंटिंग सेंटर के बाहर से एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। उस पर आरोप है कि वह सेंटर पर हमला करने के इरादे से आया था।

5 राज्यों में मामला फंसा है, रुझानों जैसे ही नतीजे आए, तब भी बाइडेन की जीत पक्की नजर आ रही

ट्रम्पबाइडेन
मौजूदा स्थिति214253
राज्य जहां के नतीजे बाकी हैं, लेकिन रुझान आ चुके हैं
पेन्सिलवेनिया-20 वोट (बाइडेन आगे)
नॉर्थ कैरोलिना15 वोट (ट्रम्प आगे)-
जॉर्जिया-16 वोट (बाइडेन आगे)
एरिजोना-11 वोट (बाइडेन आगे)
नेवादा-6 वोट (बाइडेन आगे)
अगर नतीजे ऐसे ही रहे तो+15+53
फाइनल आंकड़ा क्या हो सकता है229306

ट्रम्प के भाषण का लाइव टेलीकास्ट रोका गया
चुनाव नतीजे सामने आने के बाद ट्रम्प ने पहली बार व्हाइट हाउस से बयान दिया। इसे कवर करने के लिए मीडिया भी मौजूद था। ट्रम्प ने जैसे ही अपनी बात रखना शुरू की, वे झूठे दावे करने लगे। उन्होंने कहा, ‘चुनाव नतीजे मेरे खिलाफ चल रही साजिश का नतीजा हैं। डेमोक्रेट्स को अवैध वोट मिल रहे हैं। वे मुझसे चुनावी जीत छीनने की कोशिश कर रहे हैं। अगर लीगल वोट्स की गिनती की जाए तो मैं आसानी से जीत जाऊंगा। अब तक बैलेट्स गिने जा रहे हैं, मतलब चुनावों में धांधली हो रही है। सीक्रेट काउंटिंग चल रही है।’

ट्रम्प ने आरोपों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया। वे 17 मिनट बोले और इसी तरह के झूठे दावे करते रहे। अमेरिका के तीन प्रमुख न्यूज चैनलों ABC, NBC और CBS ने इसे देश की स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया के खिलाफ माना और व्हाइट हाउस से ट्रम्प का लाइव कवरेज रोक दिया।

अपडेट्स

  • जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफेंसपर्गर ने कहा कि जैसे-जैसे हम वोटों के फाइनल काउंट की ओर बढ़ रहे हैं, अगले कदम के बारे में सोच सकते हैं।
  • जीत की ओर बढ़ रहे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के घर के एक मील के दायरे में नो फ्लाई जोन बनाया गया है। यह स्थिति बुधवार सुबह तक रहेगी। बाइडेन विलमिंगटन के डेलावेयर में रहते हैं।
  • बाइडेन कैम्पेन का कहना है कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प व्हाइट हाउस से बाहर जाने से इनकार करते हैं तो अमेरिकी सरकार उन्हें वहां से बाहर निकालने में सक्षम है। ट्रम्प कह चुके हैं कि वे व्हाइट हाउस में ही रहेंगे।

9 ग्राफिक्स में US इलेक्शन:बाइडेन को 56% और ट्रम्प को 43% महिलाओें के वोट मिले, 87% अश्वेतों का बाइडेन को समर्थन

आज 5 राज्यों पर नजर

  • एरिजोना : दो काउंटीज मेरीकोपा और पाइमा में काउंटिंग जारी है। यहां बाइडेन को अब तक 69 हजार, जबकि ट्रम्प को 46 हजार वोट मिले हैं।
  • जॉर्जिया : यहां गुरुवार को ट्रम्प 18 हजार वोट से आगे थे। अब बाइडेन आगे हैं।
  • नेवादा : यहां भी करीबी मुकाबला था। बाइडेन आगे निकल चुके हैं।
  • पेन्सिलवेनिया : बाइडेन आगे हैं।
  • नॉर्थ कैरोलिना : ट्रम्प लीड ले चुके हैं।

17 साल की पर्यावरणविद की ट्रम्प को सलाह
स्वीडन की 17 साल की पर्यावरणविद ने ट्रम्प पर निशाना साधा। काउंटिंग बंद करने की ट्रम्प की अपील पर ट्वीट किया, ‘ये बेहूदा है। ट्रम्प को अपने गुस्से की समस्या पर काम करने की जरूरत है। इसके बाद उन्हें अपने दोस्त के साथ फिल्म देखने जाना चाहिए। ट्रम्प, चिल कीजिए।’

ट्रम्प को कोर्ट से भी झटका
मिशिगन की एक स्थानीय अदालत ने रिपब्लिकन पार्टी की काउंटिंग रोकने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। बुधवार देर रात जज ने कहा- कानूनी तौर पर काउंटिंग रोकना सही नहीं है। एब्सेंटी बैलट की टैली तैयार की जा चुकी है। इसको कोई भी देख सकता है। गिनती सही तरीके से चल रही है। राज्य के किसी भी हिस्से में वोटों की गिनती रोकने का कोई सवाल ही नहीं उठता। ट्रम्प कैम्पेन का दावा है कि मिशिगन में एब्सेंटी बैलट के लिए जो एक हजार बॉक्स लगाए गए थे, उनमें फर्जी वोट्स भी हैं। लिहाजा, इनकी गिनती न की जाए।

ट्रम्प को अपनी ही पार्टी में समर्थन नहीं
ट्रम्प चुनावी धांधली का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन, अब उनकी ही पार्टी के लोग इससे सहमत नहीं। उटाह के सीनेटर मिट रोमनी ने कहा- लोकतंत्र में हर वोट की गिनती जरूरी है। लोकतंत्र, संविधान और अमेरिकी लोगों पर भरोसा रखें। काउंटिंग बंद करने की कोई जरूरत नहीं है। सीनेटर पैट टूमी ने कहा- पेन्सिलवेनिया में कानूनी तौर पर हुई वोटिंग का हर वोट गिना जाना चाहिए, चाहे यह प्रॉसेस कितनी ही लंबा क्यों न हो। आखिर में हर पार्टी को नतीजों को स्वीकार करना चाहिए। फिर वे चाहे जीतें या हारें।

‘वोटों की चोरी रोको...’
नतीजों को लेकर ट्रम्प के समर्थक गुस्से में हैं। अमेरिका के कई शहरों में वे प्रदर्शन कर रहे हैं। फीनिक्स में कुछ देर के लिए माहौल तनावपूर्ण हो गया। ट्रम्प समर्थकों ने बैनर और झंडे लेकर नारेबाजी की। एक नारा था- वोटों की चोरी रोको। इस दौरान कुछ लोग हाथ में रायफल और गन लिए नजर आए।

विस्कॉन्सिन के मिलवॉकी में ट्रम्प समर्थक डेमोक्रेट्स पर वोट चुराने का आरोप लगा रहे हैं।
विस्कॉन्सिन के मिलवॉकी में ट्रम्प समर्थक डेमोक्रेट्स पर वोट चुराने का आरोप लगा रहे हैं।

ट्रम्प के एक बुजुर्ग समर्थक डेल विलियम्स ने कहा- साफ तौर पर हमारे मतों की चोरी हुई है। मेरे हिसाब से ट्रम्प एरिजोना आसानी से जीते हैं। वे पूरा जीत चुके हैं, लेकिन डेमोक्रेट्स धांधली से उन्हें रोकना चाहते हैं। वहीं, बाइडेन समर्थक काउंटिंग के पक्ष में हैं। उनका कहना है कि हर वोट की गिनती जरूरी है।

अटलांटा में बाइडेन का एक समर्थक।
अटलांटा में बाइडेन का एक समर्थक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser