• Hindi News
  • International
  • Biden Took The Lead If Backward In Vaccines, Now Door to door Knock In America, Youth Also Called

व्हाइट हाउस ने शुरू किया जागरूकता अभियान:टीकों में पिछड़े तो बाइडेन ने संभाला मोर्चा, अब अमेरिका में घर-घर दस्तक, युवाओं का भी आह्वान

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रैले शहर में कार्यक्रम के दौरान बाइडेन ने अपने समर्थकों के साथ सेल्फी भी ली। - Dainik Bhaskar
रैले शहर में कार्यक्रम के दौरान बाइडेन ने अपने समर्थकों के साथ सेल्फी भी ली।
  • राष्ट्रपति बाइडेन बोले - लोग दोस्तों और पड़ोसियों को टीके के लिए प्रेरित करें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार को उत्तर कैरोलिना के रैले शहर पहुंचे। बाइडेन ने यहां कोरोना वैक्सीन के प्रचार कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने अमेरिका के कोरोना टीकाकरण में पिछड़ने पर चिंता जताई। बाइडेन ने अधिकारियों से कहा-‘हर घर का दरवाजा खटखटाएं। लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने को कहें।’ बाइडेन ने आम लोगों से भी कहा कि वे पड़ोसियों और दोस्तों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें।

बाइडेन ने कहा- ‘याद रखें कि अमेरिका में कोरोना से 6 लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं। अब आपका सबसे अहम काम टीकाकरण कराना है। अधिकारी उन युवाओं की माताओं से बात करें, जो टीके नहीं लगवा रहे हैं। माताओं को समझाएं।’ बाइडेन ने युवाओं की बात इसलिए की क्योंकि उत्तर कैरोलिना में 18 से 24 साल के सिर्फ 7% लोगों ने ही वैक्सीन की एक डोज ली है।

उधर, व्हाइट हाउस ने भी जागरुकता अभियान शुरू कर दिया है। व्हाइट हाउस ने अपने आदेश में कहा है कि स्थानीय प्रशासन टीकाकरण पर गंभीरता से ध्यान दें। अधिकारी विभिन्न समुदायों और युवाओं के बीच जाएं। उन्हें टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें।

ऑस्ट्रेलिया: कोरोना के 22 मरीज मिलते ही लॉकडाउन

ऑस्ट्रेलिया ‘कोरोना शून्य’ की नीति अपना रहा है। यहां अभी सिर्फ 207 सक्रिय मरीज हैं। शुक्रवार को यहां कोरोना के 22 नए मरीज मिले। इसके बाद सिडनी में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया। इस लॉकडाउन का असर करीब 5 लाख लोगों पर पड़ेगा। शहर के चार इलाकों में विशेष सख्ती बरती जा रही है।

रूस: 14 क्षेत्रों में कर्मियों का टीकाकरण अनिवार्य किया
रूस तय समय में 3 करोड़ लोगों को टीके के लक्ष्य से पिछड़ गया है, जिसे 15 जून तक पूरा करना था। अब तक 2 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं। इसलिए अब मॉस्को समेत 14 क्षेत्रों में कर्मचारियों का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है। यह आदेश रेस्तरां, ब्यूटी पार्लर, स्कूल-कॉलेज, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर लागू होगा।

अमेरिका: दर्ज मामलों से छह गुना अधिक कोरोना मरीज थे
अमेरिका में जुलाई 2020 में दर्ज मामलों से 6 गुना अधिक कोरोना मरीज थे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्था (एनआईएच) की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के विभिन्न भागों में कोरोना टेस्ट में भारी कमी थी। इसलिए, खासकर अश्वेत लोगों में संक्रमण तेजी से बढ़ा। हालांकि अब टीकों पर जोर दिया जा रहा है।

ब्रिटेन: डेल्टा वैरिएंट के केस एक हफ्ते में 46% तक बढ़े

ब्रिटेन में कोराना के डेल्टा वैरिएंट के मामले हफ्तेभर में 46% बढ़ गए हैं। पीएचई के मुताबिक, इस हफ्ते डेल्टा वैरिएंट के 35,204 मरीज मिले हैं। कुल 1,11,157 मरीज मिल चुके हैं। वहीं, लंदन में 50 साल से अधिक उम्र के 83.1% लोगों ने दोनों टीके ले लिए हैं। अन्य क्षेत्रों में इस वर्ग के 90% लोग दोनों टीके लगवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...