• Hindi News
  • International
  • Biden's Rating Increased By 42%, 7 Out Of 10 Americans Said The Country Is In The Wrong Direction, Due To Inflation, Border Crisis And Defeat In Afghanistan, Credibility Fell

बाइडेन की रेटिंग 42% हुई:10 में से 7 अमेरिकी बोले- देश गलत दिशा में; महंगाई, सीमा संकट और अफगान में हार से विश्वसनीयता गिरी

न्यूयॉर्क3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की रेटिंग 10 अंक गिरी है - Dainik Bhaskar
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की रेटिंग 10 अंक गिरी है

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की साख गिर रही है। इस साल अप्रैल में NBC न्यूज के पहले सर्वेक्षण के बाद से उनकी रेटिंग 10 अंक गिर गई है। मतदान के नौ महीने बाद रेटिंग गिरकर 42% हो गई है। इससे पहले शुरुआती स्टेज में बाइडेन के अलावा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की लोकप्रियता घटी थी। 78 वर्षीय बाइडेन की अस्वीकृति अप्रैल से 15 अंक बढ़कर 54% पहुंच गई है। सर्वे से पता चला कि 71% लोगों का मानना है कि राष्ट्र गलत दिशा में जा रहा है। एक चौथाई से भी कम लोगों का मानना है कि देश सही हाथों में है।

गिरती साख पर राष्ट्रपति बोले- चुनाव मेरी प्राथमिकता नहीं है
सर्वे में 75% लोगों ने अर्थव्यवस्था के मामले में बाइडेन को नाकाम बताया। हालांकि जी-20 बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने गिरती रेटिंग की चिंताओं को सिरे से खारिज कर दिया। 78 वर्षीय बाइडेन ने कहा, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रपति नहीं हूं कि अगले चुनाव में कितना अच्छा करने जा रहा हूं। मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर अपना काम कर रहा हूं।

अगले चुनावों के लिए किसी पार्टी को ज्यादा समर्थन नहीं
इस सर्वे ने 2022 में होने वाले मध्यावधि चुनाव में बाइडेन प्रशासन को आईना दिखाया है। दूसरी तरफ, सर्वेक्षण में किसी भी पार्टी को उत्साही समर्थन नहीं मिल रहा है। ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी थोड़ा बेहतर कर रही है। 35% लोगों का कहना है कि वे रिपब्लिकन पार्टी की सरकार बनते देख रहे हैं। वहीं 33% डेमोक्रेट को अनुकूल रूप से देखते हैं। लेकिन रिपब्लिकन के लिए सकारात्मक और नकारात्मक दृष्टिकोणों के बीच का अंतर कम है। 43% अमेरिकी नकारात्मक राय रखते हैं।

अफगान पराजय व आर्थिक मोर्चे में नाकामी से बाइडेन की साख घटी
बाइडेन जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद से कई घरेलू संकटों से भी जूझ रहे हैं, जिसमें अफगानिस्तान से अमेरिका की जल्दबाजी में वापसी, दक्षिणी सीमा पर प्रवासियों की बढ़ती संख्या और बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ संयुक्त आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे शामिल हैं, जिसके कारण देश में सप्लाई संकट खड़ा हो गया है और कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। सितंबर में अमेरिकी महंगाई दर बढ़कर 13 साल के उच्च स्तर 5.4% पर पहुंच गई।

बाइडेन-हैरिस में दरार, फरवरी में दोनों 38 बार साथ दिखे, अक्टूबर में 8 बार
बाइडेन और उनकी डिप्टी कमला हैरिस में दरार की खबरें हैं। वे दोनों संयुक्त एकता को प्रदर्शित करने के लिए मुट्ठी भर कार्यक्रमों में दिख रहे हैं। फरवरी में दोनों की जोड़ी 38 बार साथ दिखी थी। अक्टूबर में दोनों महज 8 बार दिखे। अटकलें हैं कि हैरिस ने खुद को राष्ट्रपति से दूर कर लिया है। हैरिस को अप्रावासी मुद्दा दूर करने का अविश्वसनीय कार्य सौंपे जाने के बाद से दरार की खबरें बढ़ गई हैं।