जर्मनी / 800 साल पुराने शहर बीलफेल्ड का अस्तित्व नहीं है, यह साबित करने वाले को मिलेंगे 8 करोड़

बीलफेल्ड शहर के बोर्ड के पास खड़े शहरी नागरिक। बीलफेल्ड शहर के बोर्ड के पास खड़े शहरी नागरिक।
बीलफेल्ड विश्वविद्यालय परिसर। बीलफेल्ड विश्वविद्यालय परिसर।
X
बीलफेल्ड शहर के बोर्ड के पास खड़े शहरी नागरिक।बीलफेल्ड शहर के बोर्ड के पास खड़े शहरी नागरिक।
बीलफेल्ड विश्वविद्यालय परिसर।बीलफेल्ड विश्वविद्यालय परिसर।

  • 1994 में कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट अचिम हेल्ड ने मजाक किया, इंटरनेट पर बीलफेल्ड शहर नहीं है
  • यह मजाक जोक के रूप में खूब फैला, तंग आकर बीलफेल्ड के मेयर ने इसे साबित करने घोषणा की
  • मेयर की घोषणा के बाद से उम्मीद की जा रही है कि 24 सालों से फैल रहे मजाक पर लगाम लगेगी

दैनिक भास्कर

Aug 24, 2019, 12:57 PM IST

बीलफेल्ड. जर्मनी के 18वें बड़े शहर बीलफेल्ड को लेकर एक मजाक उड़ाया जाता है कि उसका अस्तित्व नहीं है। इसकी शुरुआत 1994 में हुई थी। तब से लेकर शहर के अस्तित्व पर जोक बन रहे हैं और यह पूरी दुनिया में फैले। इससे तंग आकर मेयर ने घोषणा की कि जो भी यह साबित करेगा कि शहर का अस्तित्व नहीं है। उसे 1.1 मिलियन डॉलर (करीब 8 करोड़ रुपए) इनाम में दिए जाएंगे। घोषणा से जुड़ा ट्वीट सोशल मीडिया पर बुधवार से वायरल हो रहा हैं।
 
दरअसल, 800 साल पुराने इस शहर के बारे में लंबे समय से मजाक उड़ाया जा रहा था कि यह शहर है ही नहीं। यह जोक इंटरनेट पर 1994 में सामने आया था। उस वक्त कंप्यूटर साइंस के एक स्टूडेंट अचिम हेल्ड ने इंटरनेट पर शहर के मौजूद नहीं होने का दावा किया था। अचिम ने मजाक में कहा था कि जिस जगह की खासियत नहीं होती, उसका अस्तित्व ही नहीं होता है। इस पर जमकर जोक बने और पूरी दुनिया में फैलते गए, जो अब तक जारी हैं। 

 

Eine Million Euro für den Beweis, dass es Bielefeld nicht gibt. Alle Freunde der Bielefeld-Verschwörung haben jetzt die letzte Chance, den Beweis zu liefern! #bielefeldmillion #bielefeldverschwörung ➡️https://t.co/LlztgdxbO1 pic.twitter.com/4AF2ky1LFR

जोक को रोकने के लिए 1999 से प्रयास हो रहे हैं
इस मजाक को रोकने के लिए अधिकारियों ने 1999 में पहली बार प्रेस रिलीज जारी की और शहर के होने के प्रमाण रखे। वतर्मान में बीलफेल्ड जर्मनी का 18वां बड़ा शहर है। इसकी जनसंख्या 3 लाख 34 हजार से अधिक है। इसके बारे में जर्मनी चांसलर एंजेला मर्केल भी कह चुकी हैं कि बेलफील्ड शहर बर्लिन से 330 किलोमीटर दूर है। हालांकि 2012 में बीलफेल्ड में एक मीटिंग के दौरान मर्केल भी इसके अस्तित्व पर मजाक कर चुकी हैं। 

 

मेयर की घोषणा से मजाक पर लगाम
बीते 24 सालों से बन रहे मजाक से तंग आकर मेयर ने इनाम देने की घोषणा की। हालांकि, इस घोषणा से वे लोग सकते में हैं, जो इस मजाक को जोर-शोर से फैलाने में लगे थे। शहर के मार्केटिंग हेड ने कहा है- इस कदम से मूर्खतापूर्ण मजाक करने वालों पर लगाम लगेगी। बीलफेल्ड के मेयर की ओर से कहा गया है, ‘कॉन्सपिरेसी थ्योरी’ को साबित करने वाले को 'अकाट्य' प्रमाण देने होंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना