भास्कर खास / बर्खास्त सीईओ डेनिस मुलेनबर्ग को 566 करोड़ रुपए का एग्जिट पैकेज देगी बोइंग, इनके कार्यकाल में हुए थे मैक्स 737 विमान के दो हादसे

मुलेनबर्ग को 8 करोड़ डॉलर (करीब 566 करोड़ रुपए) का एग्जिट पैकेज देने जा रही है। मुलेनबर्ग को 8 करोड़ डॉलर (करीब 566 करोड़ रुपए) का एग्जिट पैकेज देने जा रही है।
X
मुलेनबर्ग को 8 करोड़ डॉलर (करीब 566 करोड़ रुपए) का एग्जिट पैकेज देने जा रही है।मुलेनबर्ग को 8 करोड़ डॉलर (करीब 566 करोड़ रुपए) का एग्जिट पैकेज देने जा रही है।

  • इंडोनेशिया और इथियोपिया में हुए विमान हादसों में 346 लोगों की जान गई थी

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 05:07 AM IST

शिकागो . बोइंग ने दिसंबर में सीईओ डेनिस मुलेनबर्ग को बर्खास्त कर दिया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही कंपनी के दो मैक्स 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। अब खबर आ रही है कि कंपनी मुलेनबर्ग को 8 करोड़ डॉलर (करीब 566 करोड़ रुपए) का एग्जिट पैकेज देने जा रही है। इसके तहत 6.2 करोड़ डॉलर की राशि कंपनसेशन और पेंशन बेनीफिट के तहत और 1.85 करोड़ डॉलर स्टॉक ऑप्शन के एवज में दिए जाएंगे। एक्जिट पैकेट आम तौर पर किसी अधिकारी के कंपनी छोड़ने पर दिया जाता है। हालांकि, जब कोई अधिकारी नकारात्मक कारणों से कंपनी छोड़ रहा हो या उसे बर्खास्त किया गया हो तो इस तरह का पैकेज दिए जाने पर सवाल भी उठते हैं। बोइंग ने इतना जरूर कहा है कि मुलेनबर्ग को किसी अन्य तरह का कोई लाभ नहीं दिया जा रहा है।


बोइंग मैक्स 737 प्लेन का पहला हादसा अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में दूसरा हादसा मार्च 2019 में इथियोपिया में हुआ था। दोनों हादसों को मिलाकर कुल 346 लोगों की जान गई थी। जांच में पता चला कि इस मॉडल के विमान में टेक्नोलॉजी संबंधी खामियां थीं। कंपनी के ऊपर इन खामियों को नजरअंदाज करने के आरोप भी लगे थे। इसके बाद पूरी दुनिया की सभी विमानन कंपनियों ने इस विमान का परिचालन बंद कर दिया। पिछले साल जनवरी में ही कंपनी को 5 हजार से ज्यादा मैक्स विमानों का ऑर्डर मिला था। लेकिन, हादसों के बाद यह डील भी खटाई में पड़ गई। 


बोइंग ने मुलेनबर्ग की जगह डेविड कैलहाउन को नया सीईओ बनाने की पुष्टि कर दी है। बोइंग ने कहा कि कैलहाउन बोइंग विमानों की सेफ्टी बेहतर करने, कंपनी की संस्कृति और पारदर्शिता को मजबूत करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार थे। इसलिए उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। 


मुलेनबर्ग को दिए जाने वाले एक्जिट पैकेज की जानकारी ऐसे समय में आई है जब कंपनी इंटरनल मैसेज को लेकर परेशानी में घिरी हुई है। कंपनी के कई कर्मचारी 2016 से ही मैक्स 737 विमानों को लेकर खुश नहीं थे। एक कर्मचारी में अपने मैसेज में यहां तक कहा था कि इस विमान को जोकरों ने डिजाइन किया है और इसे बंदरों की देखरेख में तैयार किया गया। उस समय में मुलेनबर्ग की कंपनी के प्रमुख थे।

मैक्स फिर से उड़ी तो नए सीईओ को बोनस

बोइंग ने कहा है कि नए सीईओ डेविड कैलहाउन को 70 लाख डॉलर का बोनस मिलेगा। हालांकि, इसके साथ शर्त यह जोड़ी गई है कि उन्हें यह बोनस तभी मिलेगा जब वे 737 मैक्स विमानों को सफलता पूर्वक फिर से परिचालन में ला सकें। अभी दुनियाभर में इस विमान की छवि काफी नकारात्मक हो चली है। ऐसे में कैलहाउन के लिए बोनस की राशि हासिल कर पाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना