• Hindi News
  • International
  • Boycott Of President Who Arrested Journalist After Hijacking Aircraft Starts, Many Countries Canceled Flights

अलग-थलग पड़ा बेलारूस:विमान हाईजैक कर पत्रकार को गिरफ्तार करने वाले राष्ट्रपति का बायकॉट शुरू; कई देशों ने उड़ानें रद्द कीं

8 महीने पहलेलेखक: एंटोन ट्रियोनोव्स्की
  • कॉपी लिंक
बेलारूस में पिछले साल विरोध प्रदर्शनों को क्रूरतापूर्वक कुचलने और मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे। - Dainik Bhaskar
बेलारूस में पिछले साल विरोध प्रदर्शनों को क्रूरतापूर्वक कुचलने और मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे।

बेलारूस में सरकार की आलोचना करने वाले पत्रकार रोमन प्रोत्साविच को गिरफ्तार करने के लिए विमान की जबरन लैंडिंग के आसाधारण वाकये ने दुनिया भर के देशों में नाराजगी पैदा कर दी है। ऐसे में कई देशों ने बेलारूस से आने और जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यूरोप के 27 देशों ने एक साथ प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बेलारूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का अमेरिका ने भी स्वागत किया है। ब्रसेल्स में हुई यूरोपीय यूनियन की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। ईयू नेताओं ने यूरोपीय देशों की सभी एयरलाइंस को बेलारूस की उड़ानें रद्द करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बेलारूस की सभी एयरलाइंस की उड़ानों को अपने यहां उतरने पर भी रोक लगाने को कहा है। इनमें एयर फ्रांस, केएलएम, फिनएयर, लुफ्तहांसा और ऑस्ट्रियन एयरलाइंस भी शामिल हो गई हैं। इसके बाद बेलारूस पूरी तरह अलग-थलग पड़ गया है।

बेलारूस के सत्तावादी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको पहले ही पश्चिमी देशों के कठोर प्रतिबंधों को झेल रहे हैं। उन पर पिछले साल सरकारी विरोधी प्रदर्शनों को क्रूरतापूर्वक कुचलने और मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे। हालांकि, इससे उन पर दबाव के कोई संकेत नहीं मिले, क्योंकि उन्हें विशेष रूप से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का मजबूत समर्थन हासिल है।

बच्चों पर फोकस, वीकेंड का भी लुत्फ नहीं उठा पा रहे
बेलारूस ने रोमन को गिरफ्तार करने के लिए आतंकियों की तरह फ्लाइट को उड़ाने की धमकी देकर मिंस्क एयरपोर्ट पर उतार लिया था। प्रोत्साविच के सहयात्री मॉरियस रुत्कॉस्कास ने बताया, ‘जब पायलट ने बताया कि विमान मिंस्क में उतारा जाएगा, तो रोमन घबरा गया था।

खबरें और भी हैं...