• Hindi News
  • National
  • Breaking News Headlines Today Update 19 Killed, 23 Injured In Separate Bomb Attacks In Somalia

भास्कर अपडेट्स:कर्नाटक के मंगलुरु में युवक की हत्या, इलाके में धारा 144 लगाई गई

नई दिल्ली4 महीने पहले

कर्नाटक के मंगलुरु के बाहरी इलाके सुरथकल में एक युवक, फाजिल की अज्ञात समूह ने हत्या कर दी। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि युवाओं के एक समूह ने उस पर खतरनाक हथियार से हमला किया। इस मामले में सुरथकल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। कमिश्नर के मुताबिक घटना के बाद सुरथकल, मुल्की, बाजपे, पनाम्बुर में धारा 144 लगाया गया है, ताकि कोई हिंसक घटना न घटे।

दो दिन पहले कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में BJP नेता प्रवीण नेट्टार की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई थी। प्रवीण भाजपा युवा मोर्चा के जिला सचिव थे। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

राजस्थान के बाड़मेर में मिग क्रैश हुआ, 2 पायलटों की मौत; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

राजस्थान के बाड़मेर के बायतु थाना इलाके के भीमड़ा के पास वायुसेना का एक मिग रात करीब 9 बजे क्रैश हो गया। इसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासन को दी। पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा। हादसे में पायलेट गंभीर जख्मी हो गया है।

बायतु इलाके के भीमड़ा के पास में अभ्यास के दौरान मिग क्रैश हो गया। क्रैश होने के बाद आग लग गई और करीब आधा किलोमीटर तक मिग का मलबा बिखर गया। वहीं काफी संख्या में आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

पीएम मोदी ने की 44वें शतरंज ओलंपियाड की शुरुआत की घोषणा, रंगारंग उद्घाटन समारोह हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आज 44वें शतरंज ओलंपियाड की शुरुआत की घोषणा की। इसके पहले स्टेडियम में रंगारंग उद्घाटन समारोह हुआ। इस मौके पर मोदी ने कहा मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत में खेलों के लिए वर्तमान से बेहतर समय कभी नहीं रहा। भारत का ओलंपिक, पैरालंपिक और डेफलिंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। हमने उन खेलों में भी गौरव हासिल किया जहां हम पहले नहीं जीतते थे।

तमिलनाडु का शतरंज से गहरा ऐतिहासिक संबंध है। यही कारण है कि यह भारत के लिए शतरंज का पावरहाउस है। इसने भारत के कई शतरंज ग्रैंडमास्टर तैयार किए हैं। यह पहली बार है जब शतरंज ओलंपियाड शतरंज की उत्पत्ति के स्थान (भारत में) आयोजित किया जा रहा है। यहां एकत्रित सभी टीमों और खिलाड़ियों को 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए शुभकामनाएं।

असम पुलिस ने अलकायदा और बांग्लादेशी आतंकी संगठन से जुड़े 11 लोगों को हिरासत में लिया

असम पुलिस ने गुरुवार को आतंकी संगठन अल कायदा (AQIS) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) से जुड़े 11 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। इन्हें मोरीगांव, बारपेटा, गुवाहाटी और गोलपारा जिलों से पकड़ा गया। पुलिस ने मोरीगांव के सहरियागांव में जमीउल हुडा मदरसा की बिल्डिंग को सील कर दिया है। ये पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों का ठिकाना था। हिरासत में लिए गए लोगों के पास से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं। पढ़े पूरी खबर...

धनबाद जज हत्याकांड में ऑटो चालक दोषी; 6 अगस्त को होगा सजा का ऐलान

धनबाद के जज उत्तम आनंद के मर्डर केस में CBI कोर्ट ने ऑटो चालक लखन वर्मा और साथी राहुल वर्मा को दोषी करार दिया है। सजा 6 अगस्त को तय होगी। खास बात है कि जज की पहली पुण्यतिथि (28 जुलाई) को विशेष न्यायाधीश रजनीकांत पाठक की कोर्ट ने दोनों को धारा 302 और 201 के तहत को दोषी करार दिया है।

28 जुलाई 2021 की सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले जज को पीछे से ऑटो चालक ने टक्कर मार कर उनकी हत्या कर दी थी। मामला हाईकोर्ट भी पहुंचा था। बाद में कोर्ट की मॉनिटरिंग में मामले की छानबीन CBI ने शुरू की। अदालत में मामले का स्पीडी ट्रायल हुआ। पांच महीने में 58 गवाहों का बयान दर्ज किया गया था। पूरी खबर यहां पढें...

नौसेना को मिला देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत 'विक्रांत'

देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस 'विक्रांत' गुरुवार को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया। स्वदेशी विमान वाहक को जल्द ही भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा, जो हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की स्थिति मजबूत करेगा। विक्रांत की डिलीवरी के साथ भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिनके पास स्वदेशी डिजाइन से विमान वाहक पोत बनाने की विशिष्ट क्षमता है।
कानपुर हिंसा मामला; यूपी पुलिस ने मुख्य आरोपी जफर हयात पर NSA लगाया

कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हयात के खिलाफ यूपी पुलिस ने नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) लगाया गया है। जफर पर 3 जून को कानपुर हिंसा के लिए फंड जारी करने और सांप्रादायिक माहौल बिगाड़ने का आरोप है। पिछले महीने कानपुर में नूपुर शर्मा के पैगंबर मौहम्मद पर टिप्पणी को लेकर स्थानीय संगठनों ने परेड मार्केट बंद करने की अपील की थी, जिसके बाद शहर में हिंसक झड़पे हुईं थी।

कश्मीर से रिले टॉर्च के गुजरने के विरोध में चेस ओलिंपियाड से हटा पाकिस्तान

चेन्नई में आज से चेस ओलिंपियाड शुरू हो रहे हैं। PM मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।
चेन्नई में आज से चेस ओलिंपियाड शुरू हो रहे हैं। PM मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

पाकिस्तान ने 44वें चेस ओलिंपियाड से हटने का फैसला लिया है। उसने यह फैसला कश्मीर से रिले टॉर्च के गुजरने के विरोध में किया है। चेन्नई में आज से चेस ओलिंपियाड शुरू हो रहे हैं। PM नरेंद्र माेदी शतरंज के सबसे बड़े टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगे।

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल को जान से मारने की धमकी मिली, आरोपी गिरफ्तार

नौ जुलाई को जयपाल तथा उनके पति को वेस्ट सिएटल में उनके घर के बाहर से किसी पुरुष के चिल्लाने की आवाज आई, जो कह रहा था, भारत वापस जाओ। - फाइल फोटो
नौ जुलाई को जयपाल तथा उनके पति को वेस्ट सिएटल में उनके घर के बाहर से किसी पुरुष के चिल्लाने की आवाज आई, जो कह रहा था, भारत वापस जाओ। - फाइल फोटो

अमेरिका में भारतीय मूल की सांसद प्रमिला जयपाल को जान से मारने की धमकी देने वाले 49 साल के एक शक्स को गिरफ्तार किया गया है। शख्स का नाम ब्रेट फॉरसेल है और उसपर आपराधिक रूप से पिस्तौल लेकर सांसद का पीछा करने, जयपाल के घर के बाहर भारत वापस जाओ के नारे लगाने और उन्हें जान से मारने की धमकी देने का आरोप है।

किंग काउंटी के प्रोसेक्यूटर ऑफिस ने कहा कि अगर आरोपी ब्रेट फॉरसेल को जमानत पर रिहा किया जाता है तो वह कोई हिंसक घटना को अंजाम दे सकता है।

अधीर रंजन ने मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कह दिया, फिर बोले- गलती हुई; स्मृति ने कहा- सोनिया माफी मांगें

अधीर रंजन ने एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान राष्ट्रपति के लिए 'राष्ट्रपत्नी' शब्द का इस्तेमाल किया था।
अधीर रंजन ने एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान राष्ट्रपति के लिए 'राष्ट्रपत्नी' शब्द का इस्तेमाल किया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के आपत्तिजनक बयान को लेकर गुरुवार को लोकसभा में भारी हंगामा हुआ। भाजपा की सांसद स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण ने मोर्चा संभाला। स्मृति ने कहा कि सोनिया गांधी देश से माफी मांगें। कांग्रेस ने हर भारतीय नागरिक का अपमान किया है। हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

उधर, अधीर रंजन ने कहा, ''मैंने द्रौपदी मुर्मू का अपमान नहीं किया। मेरे मुंह से गलती से 'राष्‍ट्र की पत्‍नी' शब्‍द निकल गया। एक बार चूक हो गई तो मैं क्‍या करूं? अभी मुझे फांसी पर लटकाना है तो लटका दो।''

कोलकाता से जबलपुर जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग

SpiceJet के विमानों में लगातार तकनीकी खराबी को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कार्रवाई की है। -फाइल फोटो
SpiceJet के विमानों में लगातार तकनीकी खराबी को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कार्रवाई की है। -फाइल फोटो

कोलकाता से जबलपुर जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में तकनीकी खराबी आने के बाद गुरुवार को जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। प्लेन में 25 यात्री सवार थे। सभी यात्री सुरक्षित हैं। बता दें कि स्पाइसजेट की फ्लाइट्स में पिछले कई दिनों से दिक्कतें सामने आने के बाद DGCA ने 8 हफ्ते के लिए स्पाइसजेट की सिर्फ 50% फ्लाइट्स को उड़ान भरने का आदेश दिया है।

पटना टेरर केस में दरभंगा और मोतिहारी में NIA की रेड; वकील नूरुद्दीन जंगी और PFI ट्रेनर रियाज मारूफ के घर छापेमारी

नूरुद्दीन के घर से NIA की टीम एक काला बैग अपने साथ ले गई है। मोतिहारी में हुई रेड में कुछ बैनर और कागजात मिले, जिसे टीम अपने साथ ले गई।
नूरुद्दीन के घर से NIA की टीम एक काला बैग अपने साथ ले गई है। मोतिहारी में हुई रेड में कुछ बैनर और कागजात मिले, जिसे टीम अपने साथ ले गई।

पटना के फुलवारी शरीफ टेरर केस को लेकर बिहार के दरभंगा और मोतिहारी में गुरुवार को NIA की टीम ने सुबह-सुबह छापा मारा है। दरभंगा के उर्दू बाजार में नूरुद्दीन जंगी के घर NIA की टीम पहुंची। वहां उसके रिश्तेदार से पूछताछ कर रही है। घर भी खंगाला जा रहा है। बता दें कि नूरुद्दीन जंगी को NIA ने लखनऊ से गिरफ्तार किया था। वो वकील है और संदिग्धों के लिए बेलर का काम करता था। NIA की 3 टीम में 21अधिकारी दरभंगा पहुंचे हैं। जिसमें 2 DSP रैंक के अफसर हैं।

वहीं मोतिहारी के चकिया के कुआंवा गांव में रियाज मारूफ उर्फ बबलू के घर भी NIA की टीम रेड कर रही है। आरोप है कि रियाज PFI का मास्टर ट्रेनर है। उसके घर वालों से पूछताछ की जा रही है। (पूरी खबर पढ़ें)

सोमालिया में अलग-अलग बम हमलों में 19 की मौत, 23 लोग घायल

आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। एक अधिकारी ने बताया कि पहले धमाके में मेयर अब्दुल्लाही अली वाफो टारगेट बनाया गया था।
आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। एक अधिकारी ने बताया कि पहले धमाके में मेयर अब्दुल्लाही अली वाफो टारगेट बनाया गया था।

सोमालिया के दो शहरों में बुधवार को अलग-अलग बम हमलों में कम से कम 19 लोग मारे गए और 23 घायल हो गए। पहली घटना लोअर शबेले क्षेत्र के मार्का शहर में हुई, जहां एक हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया। इसमें 13 लोगों की जान चली गई, जबकि पांच घायल हो गए। दूसरी घटना लोअर शबेले क्षेत्र के अफगोय शहर में हुई, जहां दो हमले हुए। इनमें 6 लोग मारे गए, जबकि 18 अन्य घायल हो गए।

चिली में भूकंप के झटके, 6.2 तीव्रता दर्ज की गई

चिली के कैलमा शहर में बुधवार शाम 6:58 बजे (भारतीय समयानुसार गुरुवार देर रात 12:28 बजे ) भूकंप के झटके महससूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 थी। भूकंप का केंद्र कैलमा से 56 किमी उत्तर पूर्व में 98.97 किमी गहराई में था। हालांकि, भूकंप में किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

साउथ मेक्सिको में मल्टी व्हीकल क्रैश में 9 की मौत, तीन लोग घायल

साउथ मेक्सिको के ग्युरेरो राज्य में बुधवार को तीन गाड़ियां आपस में टकरा गईं। इससे 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए। हदसा कोस्टा ग्रांडे क्षेत्र में अकापुल्को-जिहुआतानेजो हाईवे पर हुआ, जब एक चालक ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में उससे टकरा गया और हाईवे की दूसरी तरफ चला गया और कंट्रोल खो जाने के कारण एक अन्य कार से टकरा गया।

मणिपुर में तीन कुकी उग्रवादी गिरफ्तार, बाजार में कर रहे थे जबरन वसूली

मणिपुर के चुराचांदपुर शहर में प्रतिबंधित कुकी इंडिपेंडेंट आर्मी (केआईए) संगठन के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस को सूचना मिली कि शहर के ओल्ड बाजार इलाके में एक उग्रवादी जबरन वसूली कर रहा है। इसके बाद कार्रवाई कर उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान उसने दो और उग्रवादियों के ठिकाने का खुलासा किया। इसके बाद उन्हें भी पकड़ लिया गया।

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को 5 लाख से अधिक आवेदन मिले

इंडियन नेवी को 27 जुलाई तक अग्निपथ योजना के तहत 5.62 लाख आवेदन मिले हैं। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'नौसेना में 27 जुलाई को सुबह 9 बजे तक कुल 5,62,818 उम्मीदवारों ने रजिस्टर्ड कराया है।' नेवी ने 2 जुलाई को योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी।

केंद्र ने जून महीने तक 1,122 ट्विटर URL ब्लॉक करवाए

केंद्र सरकार के निर्देश पर ट्विटर ने इस साल जून तक 1,122 यूआरएल ब्लॉक किए हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है। चंद्रशेखर ने बताया कि सभी यूजर्स के लिए खुला, सुरक्षित, भरोसेमंद और जवाबदेह इंटरनेट सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्रीय प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने “IT अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के प्रावधान के तहत ट्विटर अकाउंट समेत यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी काे निर्देश जारी किए।

अमेरिका में 6 साल के बच्चे ने बहन को गोली मारी, माता-पिता गिरफ्तार

अमेरिका के पूर्वी इंडियाना में एक 6 साल के बच्चे ने अपनी 5 साल बहन को उनके घर में गोली मार दी। बच्चे के माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि ग्रेसन (28) और उनकी 27 साल की पत्नी किम्बर्ली ग्रेसन पर नजरअंदाज करने का आरोप लगाया गया है।

बच्चे ने पुलिस को बताया कि उसे अपने माता-पिता के बेडरूम में तिजोरी की चाबी मिली। जब उसकी मां सो रही थी तो उसने बंदूक चुरा ली।