• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News; Coronavirus Third Wave, UP Punjab Election 2022

भास्कर अपडेट्स:निलंबित IPS जीपी सिंह दिल्ली से गिरफ्तार, राजद्रोह, आय से अधिक संपत्ति के आरोपों में 6 महीने से थे फरार

11 दिन पहले
गिरफ्तार किए गए निलंबित IPS जीपी सिं। (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ पुलिस के निलंबित एडीजी जीपी सिंह को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है। छह महीने से फरार IPS अधिकारी जीपी सिंह को राज्य की एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने तब पकड़ा, जब वे अपने वकील से मिलकर उनके चेंबर से बाहर आए थे। टीम ने सिंह को अपनी गाड़ी में बैठाया और सीधे एयरपोर्ट ले आए।

आय से अधिक संपत्ति, राजद्रोह जैसे मामलों में जीपी सिंह साल 2021 के जुलाई महीने से फरार थे। उनके ठिकानों पर 1 जुलाई की सुबह 6 बजे ACB-EOW की टीमों ने रायपुर, राजनांदगांव और ओडिशा में एक साथ छापा मारा था। इसमें 10 करोड़ से अधिक संपत्ति और कुछ आपराधिक दस्तावेज मिले थे। इसके बाद भी बड़े पैमाने पर उनकी चल-अचल संपत्तियां मिली थीं। पढ़िए पूरी खबर...

आज की अन्य बड़ी खबरें...
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए अगले सात दिनों में पहली लिस्ट जारी करेगी कांग्रेस

उत्तराखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट 7 दिनों में जारी करेगी। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। हरीश रावत ने कहा, अगले सात दिन में हम अपनी पहली लिस्ट जारी कर देंगे, लेकिन दूसरी लिस्ट जारी करने से पहले हम देखेंगे कि बीजेपी कितनी बीमार हुई उसके बाद हम अपनी दूसरी लिस्ट जारी करेंगे।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेट 15 मार्च तक बढ़ी, सरकार ने लोगों की परेशानी देखकर लिया फैसला
केंद्र ने एक बार फिर साल 2020-2021 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। पहले टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 थी जिसे अब तीन महीने बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है। इसका मतलब है कि टैक्स पेयर मार्च के मध्य तक FY21 का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

फाइनेंस मिनिस्ट्री के रेवेन्यू डिपार्टमेंट की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, मौजूदा कोविड-19 स्थिति के कारण करदाताओं को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए समय सीमा बढ़ाई गई है। नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत विभिन्न ऑडिट रिपोर्ट की ई-फाइलिंग में आने वाली समस्याओं के कारण भी समय सीमा बढ़ाई गई है।

NCP चीफ शरद पवार का एलान- यूपी में अखिलेश यादव के साथ लड़ेंगे चुनाव
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) पांच राज्यों में से तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। पवार ने ये भी बताया कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। पवार ने कहा कि उत्तर प्रदेश में परिवर्तन आने वाला है। आज स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी को सहयोग देने की बात कही और उनके साथ ही 13 MLA समाजवादी पार्टी में शामिल होने वाले हैं।

UP में BJP को बड़ा झटका, कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा; सपा में हुए शामिल
योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा का साथ छोड़ समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। मौर्य के इस्तीफे के बाद अखिलेश यादव ने उनके साथ एक तस्वीर भी शेयर की है। अखिलेश ने सोशल मीडिया पर लिखा- सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता स्वामी प्रसाद मौर्य और उनके साथ आने वाले सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन।

मौर्य ने अपने पत्र में दलितों, पिछड़ों, किसानों बेरोजगार नौजवानों एवं छोटे- लघु एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों की घोर उपेक्षात्मक रवैये को अपने इस्तीफे की वजह बताया है। मौर्य बसपा के रास्ते भाजपा में होते हुए सपा में पहुंचे हैं। योगी सरकार में मौर्य श्रम एवं सेवायोजन व समन्वय मंत्री थे। पढ़ें पूरी खबर...

PM मोदी कल तमिलनाडु में करेंगे 11 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल तमिलनाडु में 11 मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।

4000 करोड़ रुपए की लागत से बने इन मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने 2145 करोड़ रुपए दिए थे। पिछले 7 सालों में देश में मेडिकल सीटों की संख्या में 80% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, मेडिकल कॉलेज 387 से बढ़कर 596 हो गए हैं।

मेंगलुरु के फिश प्रोसेसिंग प्लांट में केमिकल लीकेज, 20 लोग हॉस्पिटल में एडमिट

कर्नाटक के मेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके बैकम्पाडी में एक फिश प्रोसेसिंग प्लांट में केमिकल लीकेज हो गया। इसके बाद वहां पर काम कर रहे 20 कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के वक्त प्लांट में 80 कर्मचारी मौजूद थे।

BJP में शामिल होने के लिए गोविंद गौड़े गोवा में मंत्री पद और विधायकी दोनों छोड़ेंगे

गोवा के निर्दलीय विधायक गोविंद गौड़े भाजपा में शामिल हो रहे हैं। भाजपा में शामिल होने के लिए उन्होंने मंत्री पद और विधायकी दोनों से इस्तीफा देने का फैसला किया है। गोविंद गौड़े ने खुद इस बारे में जानकारी दी है।

चीनी मोबाइल कंपनी वीवो अब नहीं रहेगी IPL की टाइटल स्पॉन्सर

चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो अब IPL की टाइटल स्पॉन्सर नहीं रहेगी। उसकी जगह टाटा ग्रुप को IPL का नया टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है। अब IPL का नाम टाटा आईपीएल होगा। पिछले साल चीन और भारत में तनाव के बीच वीवो से टाइटल राइट्स ट्रांसफर नहीं हो पाया था। पढ़ें पूरी खबर...

मायावती नहीं लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, राज्य की सभी 403 सीटों पर उतारेंगी उम्मीदवार

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि, बसपा राज्य की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने किसी के साथ गठबंधन नहीं किया है। सतीश चंद्र मिश्रा ने मीडिया से कहा- मैं राज्यसभा का सदस्य हूं, कई प्रदेशों में चुनाव हो रहे हैं और बहन मायावती को लोगों को चुनाव लड़वाना है। इसलिए हम लोग चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

बता दें कि मायावती ने साल 2002 के बाद से कोई विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है। वहीं, साल 2000 में प्रदेश की कमान संभालने वाले राजनाथ सिंह फिलहाल वो आखिरी नेता हैं जो विधानसभा चुनाव जीतकर राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।
इमरान मसूद के SP में शामिल होने पर BJP का तंज- ये सांप्रदायिकता के बीज बोएंगे
इमरान मसूद के कांग्रेस छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल होने पर उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दोनों पार्टियों को निशाने पर लिया। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' के कई मेंबर हैं। कांग्रेस का 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' आज सपा में शामिल हो रहा है। वे सांप्रदायिकता के बीज बोएंगे और यूपी में राष्ट्रवादी ताकतों को कमजोर करने की कोशिश करेंगे।

INS विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने आज पश्चिमी तट पर इंडियन नेवी के विध्वंसक INS विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। समुद्र से समुद्र में मार करने वाली इस मिसाइल का मैक्सिमम रेंज तक टेस्ट किया गया। टेस्ट के दौरान इसने सफलता से अपने टारगेट को मार गिराया।

कैप्टन अमरिंदर के करीबी अरविंद खन्ना कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल
पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही नेताओं के पाला बदलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। संगरूर से कांग्रेस के पूर्व विधायक अरविंद खन्ना, टोहड़ा परिवार और लुधियाना के यूथ अकाली नेता गुरदीप गोशा भाजपा में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इनका पार्टी में स्वागत किया। अरविंद खन्ना संगरूर से कांग्रेस की टिकट पर 2 बार विधायक रह चुके हैं। उन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह का करीबी माना जाता है। पढ़ें पूरी खबर...

RLD के चिह्न पर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे SP के 6 उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। समाजवादी पार्टी के 6 उम्मीदवार RLD के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे। RLD मुखिया जयंत चौधरी और सपा के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सीटों के बंटवारे लेकर लंबे वक्त से आपस में तालमेल बैठने की कोशिश कर रहे थे।

योगी आदित्यनाथ BJP कोर कमेटी की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी कोर कमेटी की बैठक के लिए दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर फोकस किया जाएगा।

मैसेजिंग ऐप सिग्नल के फाउंडर मोक्सी मार्लिंसपाइक का इस्तीफा
मैसेजिंग ऐप सिग्नल के फाउंडर और CEO मोक्सी मार्लिंसपाइक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मोक्सी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसके बारे में जानकारी दी। फिलहाल व्हॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन को सिग्नल का अंतरिम CEO बनाया गया है। मोक्सी ने अपने पोस्ट में लिखा- यह नया साल है! मैंने तय किया है कि खुद को सिग्नल के CEO के रूप में बदलने का यह सही वक्त है।

लड़की ने लड़के के चेहरे पर फेंका एसिड
विंध्याचल एक्सप्रेस में सोमवार रात एक युवती ने युवक के चेहरे पर एसिड अटैक फेंक दिया। यह घटना गंजबासौदा रेलवे स्टेशन के आउटर पर रात 8.30 बजे D-4 कोच में हुई। ट्रेन में सवार व्यक्ति ने कंबल डालकर आग बुझाई। युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

साइप्रस में भूकंप के तेज झटके
साइप्रस में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र देश की राजधानी निकोसिया से 137 किलोमीटर दूर था।

आज धरती के करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड

11 जनवरी यानी आज धरती के करीब से एक एस्टेरॉयड गुजरेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इसका तकनीकी नाम 2013 YD 48 रखा है। नासा में मौजूद तमाम साइंटिस्ट इस पर पैनी नजर रख रहे हैं। इससे धरती को किसी तरह का खतरा नहीं माना जा रहा, लेकिन फिर भी इस पर पैनी नजर रखी जा रही है। यह धरती से करीब 3.48 करोड़ मील के दायरे में होगा। इसकी चौड़ाई 104 मीटर बताई गई है। नासा के मुताबिक, ऐसा कोई भी एस्टेरॉयड जो धरती के 120 लाख मील के दायरे में गुजरता है उसे नियर अर्थ ऑब्जेक्ट कैटेगरी में रखा जाता है।