पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Britain Corona Virus Latest News| Police In England Dye A 'Blue Lagoon' Black To Deter Visitors During Coronavirus Lockdown

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भीड़ जुटने से रोकना है:ब्रिटेन में लॉकडाउन के बावजूद नीली झील देखने पहुंच रहे थे लोग, पुलिस ने काली डाई घोल दी

लंदन8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बक्सटन की हर्पर हिल में नीली झील में पुलिस ने काली स्याही घोल दी। इसके बाद यहां लोग जुटना कम हो गए हैं।
  • बक्सटन की हर्पर हिल में नीली झील आकर्षण का केंद्र है
  • ब्रिटेन में प्रधानमंत्री जॉनसन और प्रिंस चार्ल्स भी हो चुके हैं संक्रमित

लंदन. दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण की रफ्तार थामने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। कोशिश की जा रही है कि लोग कम से कम घरों से निकलें, जिससे संक्रमण को रोका जा सके। ब्रिटेन में भी लॉकडाउन घोषित किया गया है, लेकिन यहां भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे।  लंदन से 170 किलोमीटर दूसर बक्सटन की हर्पर हिल में नीली झील को देखने के लिए लोग लगातार पहुंच रहे थे। अब यहां की पुलिस ने भीड़ को कम करने के लिए झील में काली डाई घोल दी है। इस झील का नाम ब्लू लैगून है। 

बक्सटन पुलिस ने 25 मार्च को एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘हमें पता चला था कि लोग ब्लू लैगून झील में इकट्‌ठा हो रहे हैं। इस पर हम वहां पहुंचे और झील में काले रंग की डाई दाल दी, ताकि यह लोगों को कम सुंदर लगे।’’ बिट्रेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले सोमवार को देश में लॉकडाउन घोषित किया था। लोगों से घरों में रहने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि अगर आप नियम नहीं मानेंगे तो पुलिस कड़े कदम भी उठा सकती है।

ब्लू लैगून का नीला पानी इसकी खासियत है। इसी वजह से यहां इंस्टाग्रामर्स सेल्फी लेने के लिए जुटते हैं।
ब्लू लैगून का नीला पानी इसकी खासियत है। इसी वजह से यहां इंस्टाग्रामर्स सेल्फी लेने के लिए जुटते हैं।

झील के पानी में जहरीले केमिकल 
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लू लैगून में पानी में जहरीले रसायन है। यहां का पीएच लेवल 11.3 है। पीएच लेवल पानी के अम्लीय और क्षारीय होने के बारे में बताता है। पीएच का मतलब पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन होता है यानी की पानी में हाईड्रोजन कितना मौजूद है। पानी में जितनी कम हाइड्रोजन होगी, पीएच लेवल उतना ही ज्यादा होगा और पानी उतना ही झारीय होगा। अगर हाइड्रोजन ज्यादा होगी तो पीएच लेवल कम होगा और पानी अम्लीय होगा। उदाहरण के तौर पर कपड़े धोने के ब्लीच का पीएच लेवल 12 होता है। इसी वजह से पुलिस ब्लू लैगून में लोगों को तैरने से रोकने के लिए तैनात रहती है।

यह झील बहुत अधिक क्षारीय है। यहां का पीएच लेवल 11.3 है, जबकि कपड़े धोने के ब्लीज का पीएच लेवल 12 होता है।
यह झील बहुत अधिक क्षारीय है। यहां का पीएच लेवल 11.3 है, जबकि कपड़े धोने के ब्लीज का पीएच लेवल 12 होता है।

पीएम जॉनसन और प्रिंस चार्ल्स हो चुके हैं संक्रमित
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनस और प्रिंस चार्ल्स भी कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसके साथ ही यहां के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक और स्वास्थ्य सचिव नडाइन डोरिस भी कोरोना से संक्रमित हो चुकी हैं। सोमवार तक यहां संक्रमण के 22 हजार141 मामले सामने आ चुके हैं और 1408 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें