यूके / ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव होंगे, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रस्ताव पास

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)।
X
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)।ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)।

  • आम चुनाव कराने के पक्ष में 418 और विरोध में 20 सांसदों ने वोट किया
  • विपक्षी लेबर पार्टी ने भी समय से पहले चुनाव कराने के प्रधानमंत्री जॉनसन के प्रस्ताव का समर्थन किया
  • ब्रिटेन में बीते 5 साल में तीसरी बार आम चुनाव कराए जाएंगे

दैनिक भास्कर

Oct 30, 2019, 11:01 AM IST

लंदन. ब्रिटेन में 12 दिसंबर को आम चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को समय से पहले चुनाव कराने का प्रस्‍ताव हाउस ऑफ कॉमन्‍स में पेश किया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 418 और विरोध में महज 20 सांसदों ने वोट किया। विपक्षी लेबर पार्टी ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया। प्रस्ताव को अगले हफ्ते संसद की मंजूरी मिल सकती है। इसके बाद सदन को भंग कर दिया जाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आम चुनाव के नतीजे 13 दिसंबर को आ जाएंगे। ब्रिटेन में पिछले पांच साल में यह तीसरा आम चुनाव है। 1923 के बाद पहली बार दिसंबर में आम चुनाव होंगे। इसी बीच लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बन ने ट्वीट किया- बदलाव का यह सही समय है। मैंने हमेशा से कहा है कि हम चुनाव के लिए तैयार हैं। प्रस्ताव पास होने पर जॉनसन ने कहा कि हमारे देश में लोकतंत्र के सम्मान को बहाल करने का यही एक तरीका है।

 


 

ब्रेग्जिट की समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ी

यूरोपीय संसद ने ब्रेग्जिट यानी ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन अलग होने की समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। अगर ब्रिटिश सांसद 31 जनवरी से पहले किसी समझौते को मंजूरी देते हैं तो ब्रिटेन ईयू से अलग हो सकता है। नए समझौतों के मुताबिक, यूके को तय तारीख के लिए फ्लेक्सिबल एक्सटेंशन (लचीली बढ़ोतरी) मिली है। इसका मतलब है कि 31 जनवरी तक यूके जब चाहे तब ईयू से बाहर हो सकता है।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना