ट्रिमबॉट / बगीचे को खूबसूरत बनाने वाला रोबोट, पौधों की छंटाई से लेकर फूल तोड़ने के लिए भी खुद तलाशता है रास्ता



X

  • एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं और इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बॉश ने मिलकर किया तैयार
  • 10 कैमरे और सेंसर कम रोशनी में भी रोबोट को लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद करते हैं

Dainik Bhaskar

Oct 28, 2019, 08:26 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो बगीचे से फूल तोड़ने और डालियों की छंटाई करने के लिए खुद रास्ता तलाश लेता है। वैज्ञानिकों ने इसे ट्रिमबॉट नाम दिया है। रोबोट में मैपिंग तकनीक का प्रयोग किया गया है, जो आसपास की दिशाओं को बेहतर समझता है और सही दिशा में आगे बढ़ता है। इसमें कई तरह के सेंसर और कटिंग टूल का प्रयोग किया, जिसकी मदद से रोबोट पौधों की ट्रिमिंग करता है। रोबोट की फंडिंग यूरोपियन यूनियंस हॉरिजन 2020 प्रोग्राम ने की है।

फ्लैक्सिबल आर्म्स से रोबोट का मूवमेंट हुआ आसान

  1. वैज्ञानिक के मुताबिक, रोबोट में कम्प्यूटर विजन तकनीक का इस्तेमाल किया है जो इसे कम रोशनी और खराब मौसम में भी बगीचे तक पहुंचने में मदद करती है। वह आसानी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ पाता है।

     

    श्श्

     

  2. ट्रिमबॉट में पांच जोड़े कैमरों के साथ फ्लैक्सिबल आर्म लगाई गई है इसकी मदद से रोबोट कम जगह में आसानी से मूवमेंट करता है और डालियों से फूल तोड़ने के साथ ट्रिमिंग कर पाता है। इसे इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बॉश ने तैयार किया है।

  3. इंफॉर्मेटिक्स एक्सपर्ट बॉब फिशर के मुताबिक, रोबोट में कोडेड एल्गोरिद्म उसे यह बताती है कि कहां झाड़ियों का आकार जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है और ट्रिमिंग करनी है। उसे कैसे आदर्श आकार में कैसे लाना है। फूल को कैसे और कितना तोड़ना है कि पेड़ के बाकी हिस्से को नुकसान न पहुंचे।

     

    श्श्श्

     

  4. रोबोट को तैयार करने की वाली एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की टीम के मुताबिक, ट्रिमबॉट का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है। यह ग्रीन बेल्ट को खूबसूरत बनाने के साथ किसानों की मदद करेगा। ऐसे लोग जिन्हें चलने-फिरने में समस्या है, उनके लिए भी बगीचे की देखभाल करना आसान होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना