पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • By Wrapping It, The Rock Will Be Visible Instead Of The Soldier, Thermal Detectors And Night Vision Equipment Cannot Even Be Caught.

अदृश्य बनाने वाला नेट:इसेे लपेटने से सैनिक की जगह चट्‌टान नजर आएगी, थर्मल डिटेक्टर और नाइट विजन उपकरण भी नहीं पकड़ सकते

तेल अवीव3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इजराइल के रक्षा मंत्रालय के वैज्ञानिकों ने खास तरह का कैमोफ्लाज नेट (जाल) तैयार किया जिसे शरीर पर लपेटने से व्यक्ति लगभग अदृश्य हो जाता है। वह एक चट्‌टान की तरह नजर आने लगता है। यह नेट सैनिकों के लिए बनाया गया है ताकि वे दुश्मन की नजरों से बच सकें।

हरे-भरे और सूखे दोनों इलाकों के हिसाब से डिजाइन किया गया
इस नेट को दोनों तरफ से लपेटा जा सकता है। इसे दोनों साइड अलग तरह से डिजाइन की गया है। पहली साइड घनी हरियाली वाले इलाकों के हिसाब से बनाई गई है। वहीं, दूसरी साइड सूखे और रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसे लपटने वाला व्यक्ति थर्मल डिटेक्टर से भी पकड़ में नहीं आ सकता।

दूरबीन से भी नजर नहीं आएंगे सैनिक
इजराइली रक्षा मंत्रालय की रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट की साझेदारी में यह इनोवेटिव मटेरियल तैयार करने वाली पोलारिस का दावा है कि सैनिकों को आभासी अदृश्य रखने के लिए इसे बनाया है। इजराइल के रक्षा मंत्रालय में डिटेक्टर्स और इमेजिंग टेक्नोलॉजी शाखा के प्रमुख गल हरारी कहते हैं कि परीक्षण के दौरान हमने पाया कि इस नेट को शरीर पर लपेटने के बाद सैनिक दूरबीन से भी पहचाने नहीं जा सकते।

टेस्टिंग में पास हुआ नेट
पोलिरिस सॉल्यूशंस के CEO आसफ पिकिओटो बताते हैं कि इसकी प्रेरणा हमें 2016 में लेबनान युद्ध के दौरान मिली। हमने पाया कि युद्ध मैदान मेें उतरे सैनिकों को थर्मल और नाइट विजन उपकरणोें से बचाने की सख्त जरूरत थी। हमें दुश्मन से एक कदम आगे ही रहना होगा। इसलिए किट-300 पर काम किया। हमने इसका परीक्षण सुरक्षाबलों की कई यूनिटों में किया। यह पूरी तरह कारगर है।

पूरी तरह वाटरप्रूफ, घायल सैनिकों के लिए इसे स्ट्रेचर में बदल सकते हैं
किट-300 का वजन महज 500 ग्राम है, इसलिए वॉर जोन में सैनिकों को इसे लपेटकर चलने में परेशानी नहीं होती। हल्की होने से इसे थ्रीडी आकार दिया जा सकता है, इससे यह घायल सैनिकों के लिए यह स्ट्रेचर का काम कर सकती है। किट 300 पूरी तरह वाटरप्रूफ है और 225 किलो तक वजन उठा सकती है। सैनिक इसे कंबल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...