पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • California Apple Fire:Massive Wildfire In California, More Than 8000 People Leave Their Home

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग:20 हजार एकड़ में फैली ‘एप्पल फायर’: कई इलाकों का तापमान बढ़ा, 8 हजार लोग घर छोड़कर जा चुके; 1300 फायर फाइटर काबू करने में जुटे

वॉशिंगटन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग तेजी से फैल रही है। पहाड़ी इलाके में लगी आग को बुझाने में फायर फाइटर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
  • आग बुझाने में हेलिकॉप्टर्स और वॉटर डंपिंग प्लेन्स की मदद ली जा रही है
  • पहाड़ी इलाकों में आग फैलने की वजह से फायर फाइटर्स को परेशानी आ रही है

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में शुक्रवार को लगी आग काफी तेजी से फैल रही है। इसे ‘एप्पल फायर’ नाम दिया गया है। रविवार तक इसने 20 हजार एकड़ के इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। इससे कई इलाकों में तापमान बढ़ रहा है। फायर डिपार्टमेंट ने लोगों को सुरक्षित जगह जाने का आदेश दिया है। अब तक 8 हजार लोग घर छोड़कर जा चुके हैं। कैलिफोर्निया के दक्षिणी इलाके पर इसका ज्यादा असर हुआ है।

फायर डिपार्टमेंट की टीम आग पर काबू पाने में जुट गई है। 1300 से ज्यादा फायर फाइटर्स को इस काम में लगाया गया है। आग बुझाने में हेलिकॉप्टर्स और वॉटर डंपिंग प्लेन्स की मदद ली जा रही है। आग पहाड़ी इलाकों में फैलने की वजह से इसे बुझाने में फायर फाइटर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है।

तेज हवा से आग और भड़कने का खतरा
अमेरिका के फ्लोरिडा में रविवार को इसायस चक्रवात की वजह से भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा है कि अभी भी इसकी रफ्तार पहले के मुकाबले कम हुई है। हालांकि, इसके तेज होने की संभावना है। अगर यह कैलिफोर्निया की ओर बढ़ता है तो तेज हवा की वजह से आग भड़कने का खतरा है। मौसम विभाग इस पर नजर रख रहा है और फायर डिपार्टमेंट के संपर्क में है।

कैलिफोर्निया में अक्सर गर्मी के मौसम में आग लगती है

अमेरिका के दूसरे इलाकों की तुलना में कैलिफोर्निया गर्म है। यही वजह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में अक्सर जंगलों में आग लग जाती है। यह सिलसिला बारिश का मौसम आने तक जारी रहता है। हालांकि, बीते कुछ सालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। कैलिफोर्निया में जंगलों के पास रिहायशी इलाके बढ़े हैं। ऐसे में आग लगने पर नुकसान ज्यादा होता है। इसे देखते हुए फायर डिपार्टमेंट कुछ ऐसे इलाकों की पहचान भी की है, जहां आग लगने का खतरा ज्यादा है।

2019 में लगी थी 85 साल की सबसे भीषण आग

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में 2019 में 85 साल की सबसे भीषण आग लगी थी। इसकी चपेट में आकर 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग लोग लापता हुए थे। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग थी। इससे करीब 83 हजार एकड़ के इलाके में आग लगी थी। करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा था।

आग लगने से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1.ऑस्ट्रेलिया के जंगल की आग:वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की रिपोर्ट- आग में करीब तीन अरब जानवरों की मौत हुई या उन्हें भागना पड़ा

2.मॉस्को की महिला जेल में आग:मॉस्को के प्री-ट्रायल डिटेंशन सेंटर में भीषण आग, 850 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, कोई हताहत नहीं

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें