• Hindi News
  • International
  • Fires in California, California Wildfire News Update: California wildfire spreads to 100 acres an Hour, One lakh evacuat

अमेरिका / कैलिफोर्निया के जंगलों में आग, हर घंटे जल रहा 800 एकड़ का इलाका; 1 लाख लोगों को निकाला गया



अब तक सैन फर्नांडो वैली में 7542 एकड़ का इलाका जल चुका है। अब तक सैन फर्नांडो वैली में 7542 एकड़ का इलाका जल चुका है।
आग अब लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है। आग अब लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है।
इसे बुझाने की कोशिशों में तेजी लाई गई है। इसे बुझाने की कोशिशों में तेजी लाई गई है।
आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। आग बुझाने के प्रयास जारी हैं।
शुक्रवार शाम तक पूरे इलाके की आग में से सिर्फ 13% आग पर ही काबू पाया जा सका। शुक्रवार शाम तक पूरे इलाके की आग में से सिर्फ 13% आग पर ही काबू पाया जा सका।
Fires in California, California Wildfire News Update: California wildfire spreads to 100 acres an Hour, One lakh evacuat
X
अब तक सैन फर्नांडो वैली में 7542 एकड़ का इलाका जल चुका है।अब तक सैन फर्नांडो वैली में 7542 एकड़ का इलाका जल चुका है।
आग अब लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है।आग अब लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है।
इसे बुझाने की कोशिशों में तेजी लाई गई है।इसे बुझाने की कोशिशों में तेजी लाई गई है।
आग बुझाने के प्रयास जारी हैं।आग बुझाने के प्रयास जारी हैं।
शुक्रवार शाम तक पूरे इलाके की आग में से सिर्फ 13% आग पर ही काबू पाया जा सका।शुक्रवार शाम तक पूरे इलाके की आग में से सिर्फ 13% आग पर ही काबू पाया जा सका।
Fires in California, California Wildfire News Update: California wildfire spreads to 100 acres an Hour, One lakh evacuat

  • लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है आग, दमकलकर्मियों ने इसे बुझाने की कोशिश तेज की
  • लॉस एंजिल्स के पूर्व में भी आग भड़की है, शुक्रवार को इसकी चपेट में आकर एक महिला की मौत हो गई

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 04:43 PM IST

लॉस एंजिल्स. अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले दो दिनों से भड़की आग ने शनिवार को विकराल रूप ले लिया। इसके चलते करीब 1 लाख लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। आग इतनी तेज है कि यह हर घंटे करीब 800 एकड़ इलाका इसकी चपेट में आ रहा है। पुलिस अफसरों के मुताबिक, अब तक सैन फर्नांडो वैली में 7542 एकड़ का इलाका जल चुका है। आग अब लॉस एंजिल्स शहर से सिर्फ 32 किमी दूर रह गई है। इसे बुझाने की कोशिशों में तेजी लाई गई है। हालांकि, शुक्रवार शाम तक पूरे इलाके की आग में से सिर्फ 13% आग पर ही काबू पाया जा सका। 

 

आग से 20 हजार घरों के तबाह होने का खतरा

तेज हवाओं की वजह से इस आग को कैलिफोर्निया की बड़ी आपदा घोषित किया गया है। इसे सैडलरिज फायर नाम दिया गया है। करीब 31 इमारतों को आग से नुकसान पहुंच चुका है। वहीं, 20 हजार घरों के इसके चपेट में आने का खतरा है। बताया गया है कि आग की शुरुआत सिलमर शहर से हुई। इसके बढ़ने की वजह सामने नहीं आ पाई है। लेकिन, तेज हवाओं और आद्रता की वजह से आग तेजी से फैलने लगी। 

 

आग बुझाने के लिए 1000 दमकलकर्मी लगे

लॉस एंजिल्स फायर डिपार्टमेंट के प्रमुख राफ तेराजस ने निवासियों से अपील की कि वे अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे। आग बुझाने के लिए करीब एक हजार दमकलकर्मियों को लगाया गया है। इसके अलावा हेलिकॉप्टर और विमानों के जरिए पानी छिड़ककर आग को खत्म करने की कोशिशें जारी हैं। आग की वजह से ज्यादातर इलाकों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए। इसके अलावा कुछ हाईवे और मेट्रो सेवाएं भी रोक दी गईं। 

 

लॉस एंजिल्स पर दूसरी आग का भी खतरा
लॉस एंजिल्स शहर की तरफ पूर्वी दिशा से भी आग बढ़ रही है। इसे सैंडलवुड फायर कहा जा रहा है। करीब 76 घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, 89 साल की एक महिला की आग से जलकर मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, अभी कुछ सौ घर खाली कराए जाने हैं। 

 

कैलिफोर्निया में 3 लाख से ज्यादा लोगों के घर बिजली नहीं
जंगलों की आग की वजह से कैलिफोर्निया में इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी खासा नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार को राज्य में 3,12,000 उपभोक्ताओं को बिजली के बिना रहना पड़ा। बिजली कंपनी के सीईओ बिल जॉनसन के मुताबिक, आग के बीच बिजली सप्लाई जारी रहने से आग भड़कने का खतरा बना रहेगा। पिछले साल कैलिफोर्निया में लगी आग से बिजली कंपनी की खराब पावर लाइनों में भी आग लग गई थी।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना