कनाडा / भारतीय ड्राइवर को 8 साल जेल की सजा; बस से टकरा गया था उसका ट्रक, 16 की मौत हो गई थी



जसकीरत सिंह सिद्धू। जसकीरत सिंह सिद्धू।
X
जसकीरत सिंह सिद्धू।जसकीरत सिंह सिद्धू।

  • सजा पूरी होने के बाद भारतीय नागरिक को स्वदेश भेजा जा सकता है
  • हाईवे पर मोड़ होने के बावजूद जसकीरत सिंह सिद्धू ने ब्रेक नहीं लगाए : जांच रिपोर्ट

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2019, 10:55 AM IST

ओटावा (कनाडा). यहां एक भारतीय ट्रक ड्राइवर जसकीरत सिंह सिद्धू को आठ साल जेल की सजा सुनाई गई है। उसको एक बस दुर्घटना का दोषी पाया गया है। कनाडा सरकार उसे भारत भेज सकती है।

पिछले साल 6 अप्रैल को हुई थी दुर्घटना

  1. पिछले साल 6 अप्रैल को जसकीरत सिंह सिद्धू का ट्रक हाईवे पर एक बस से टकरा गया था। उस दुर्घटना में 16 लोगों की मौत हो गई थी।

  2. मृतकों में ज्यादातर जूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ी थे। जांच रिपोर्ट में सामने आया था कि हाईवे पर मोड़ होने के बावजूद सिद्धू ने ब्रेक नहीं लगाए थे।

  3. सिद्धू कनाडा का कानूनी स्थायी निवासी हैं। हालांकि, उसके पास संयुक्त नागरिकता नहीं है। ऐसे में सजा पूरी होने के बाद उसको भारत भेजा जा सकता है।

  4. सिद्धू को 22 मार्च को मेलफोर्ट कोर्ट में पेश किया गया, जहां जज इनेज कार्डिनल ने उसे सजा सुनाई। फैसला सुनाते हुए जज कार्डिनल ने पीड़ित परिवारों के साथ सहानुभूति जाहिर की।

  5. उन्होंने कहा, ‘इस दुर्घटना के जो भी पीड़ित हैं उनका दर्द असहनीय है। इससे परिवार टूट गए हैं। कनाडा में अब तक ऐसी दुर्घटना नहीं हुई है।’

  6. जज कार्डिनल ने इसे काफी गंभीर और अब तक की सड़क दुर्घटनाओं में सबसे बड़ी त्रासदी करार दिया। जांच रिपोर्ट के मुताबिक, हाईवे पर मोड़ होने के बावजूद सिद्धू ने ट्रक में ब्रेक नहीं लगाए।

  7. जज ने कहा कि सिद्धू के पास ट्रक रोकने का मौका था। ऐसा कोई कारण समझ नहीं आता कि सिद्धू को बड़े-बड़े सड़क चिह्न क्यों नहीं दिखे।

  8. अभियोजन पक्ष ने सिद्धू के लिए 10 साल की सजा की मांग की थी, लेकिन जज कार्डिनल से 8 साल की सजा सुनाई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना