न्यूयॉर्क / वेंडिंग मशीन से कारें बेचकर बाप-बेटे अरबपति बन गए



अमेरिका के टेक्सास में कारवाना की वेंडिंग शॉप। अमेरिका के टेक्सास में कारवाना की वेंडिंग शॉप।
X
अमेरिका के टेक्सास में कारवाना की वेंडिंग शॉप।अमेरिका के टेक्सास में कारवाना की वेंडिंग शॉप।

  • कारवाना को पुरानी कारों का अमेजन भी कहा जाता है
  • यूएस में कारवाना की 16 वेंडिंग मशीनें, फाइनेंस का बिजनेस

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 12:48 PM IST

न्यूयॉर्क. कारवाना पुरानी कार बेचने वाली अमेरिका की जानी-मानी कंपनी है। इसे पुरानी कारों का अमेजन भी कहा जाता है। यह पुरानी कारें खरीदने-बेचने के साथ फाइनेंसिंग का बिजनेस भी करती है। खास बात यह है कि यह कंपनी वेंडिंग मशीन के जरिए कारें बेचती है। अमेरिका में कारवाना ने कार बेचने के लिए 16 वेंडिंग मशीनें लगा रखी हैं।

 

फाउंडर पिता-पुत्र की नेटवर्थ 47000 करोड़ रुपए

पांच साल पुरानी कंपनी अभी तक घाटे में ही रही है। आगे भी कुछ दिनों तक घाटे में ही रहने के आसार हैं। इसके बावजूद इसके संस्थापक पिता-पुत्र अरबपति बन गए हैं। पिता का नाम है अर्नेस्ट गार्सिया द्वितीय और बेटे का अर्नेस्ट गार्सिया तृतीय। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार इनकी नेटवर्थ 47,000 करोड़ रुपए है। 

 

पिता को घोटाले में दोषी पाया गया था 
गार्सिया द्वितीय को 1990 में एक घोटाले में दोषी पाया गया था। लेकिन सरकारी गवाह बनकर वह जेल जाने से बच गए। इसके बाद उन्होंने पुरानी कारें बेचने और खरीदारों को लोन देने का बिजनेस शुरू किया। नवंबर 2013 में कारवाना की स्थापना की और अप्रैल 2017 में इसे लिस्ट किया। 

 

तीन महीने में शेयर 57% गिरे, अगले तीन महीने में 100% चढ़े
पिछले चार साल में कंपनी का रेवेन्यू दोगुना हो गया है। बिक्री बढ़ने के कारण पिछले साल सितंबर में इसके शेयर भाव 70 डॉलर से अधिक हो गए थे। लेकिन घाटा बढ़ने की खबरें आईं तो तीन महीने में 57% गिर कर 30 डॉलर पर आ गए। जनवरी से अब तक साढ़े तीन महीने में एक बार फिर शेयर 65 डॉलर के ऊपर पहुंच गए। 
 
इन्वेस्टर्स को उम्मीद, गार्सिया दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होंगे 
कंपनी के बड़े इन्वेस्टर्स को आगे भी शेयर भाव ऐसे ही बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी में 2% होल्डिंग रखने वाले सीएएस इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स के संस्थापक का कहना है, 10 साल बाद लोगों के कार खरीदने का तरीका पूरी तरह बदल चुका होगा। लोग कारवाना की तरह ही ऑनलाइन और वेंडिंग मशीन के जरिए कार खरीदेंगे। तब हो सकता है गार्सिया दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना