• Hindi News
  • International
  • China Coronavirus Delta Variant Cases Update | More Patient Found In China Beijing Among 15 Cities

चीन में फिर पैर पसार रहा कोरोना:15 शहरों में डेल्टा वैरिएंट के मामले बढ़े, नानजिंग एयरपोर्ट का स्टाफ संक्रमित होने से सभी फ्लाइट सस्पेंड

बीजिंग3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चीन में डेल्टा वैरिएंट की वजह से कोरोना के मामले अचानक बढ़ने लगे हैं। राजधानी बीजिंग समेत 15 शहरों में यह बढ़ोतरी देखी जा रही है। सरकारी मीडिया के मुताबिक, दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद से ये सबसे गंभीर हालात हैं।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया है कि मामलों में बढ़ोतरी जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग के एक हवाई अड्डे से शुरू हुई। बाद में 5 दूसरे प्रांतों और बीजिंग नगरपालिका में केस मिलने लगे। हवाईअड्डों के कई कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद सभी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दी गईं।

नानजिंग में मिले 200 कोरोना संक्रमित
नानजिंग की आबादी 90 लाख से अधिक है। ऑफिशियल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां कोरोना के करीब 200 केस मिले हैं। वायरल जीनोम सीक्वेंसिंग में 52 मामलों से पता चला है कि नए केस काफी एक जैसे थे। इनमें एक तरह की ट्रांसमिशन चेन पाई गई। साथ ही सभी स्ट्रेन को बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट पाया गया।

अलग-अलग प्रांतों में तेजी से फैल रहा संक्रमण
बीजिंग की आबादी करीब 2.2 करोड़ है। नए मामलों की संख्या अभी सैकड़ों में है, लेकिन अलग-अलग प्रांतों में इसके फैलने से चिंता बढ़ गई है। अधिकारियों के लिए चिंता का कारण बीजिंग में पिछली बार आए प्रकोप के 175 दिनों बाद केस का अचानक बढ़ना है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई नेताओं का यहां घर
स्थानीय सरकार ने 1 जुलाई को हुए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के शताब्दी समारोह के लिए कई महीनों तक शहर का कोरोना से बचाव किया था, हालांकि अब मामले बढ़ रहे हैं। यहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई सीनियर नेताओं के घर हैं।

भारत समेत कई देशों से हवाई यात्रा पर रोक जारी
चीन ने भारत और कई दूसरे देशों से हवाई यात्रा अभी शुरू नहीं की है। बीजिंग आने वाली ज्यादातर इंटरनेशनल फ्लाइट्स को दूसरे शहरों में भेजा जाता है, जहां पैसेंजर्स को नेशनल कैपिटल में आने से पहले 21 दिनों तक क्वारैंटाइन किया जाता है।

चीन में अब तक 92,930 लोग हुए कोरोना संक्रमित
चीन में कोरोना से अब तक 92,930 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 4,636 की मौत हुई है। 87,323 लोग रिकवर हुए हैं। यहां 971 मरीजों का इलाज चल रहा है जिसमें 26 की हालत गंभीर है। यहां पिछले 24 घंटे में 55 नए केस आए। देश की अब तक करीब 40% आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है।

चीन के वुहान में मिला था कोरोना का पहला केस
कोरोना वायरस का पहला मामला 2019 के आखिरी में वुहान से सामने आया था। इसके बाद यह पूरे देश और दुनिया भर में तेजी से फैल गया। मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित किया।

खबरें और भी हैं...