• Hindi News
  • International
  • China Deploys Hundreds Of Small Boats In Disputed Area, Suspected To Have PLA Troops Present

चुपचाप कब्जा करने की फिराक में पड़ोसी देश:चीन ने विवादित इलाके में सैकड़ों छोटी नावें तैनात कीं, इन पर पीएलए के सैनिक मौजूद होने का शक

हॉन्गकॉन्ग7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीनी जहाजों की सैटेलाइट तस्वीरें, जिसमें सैकड़ों छोटी-छोटी नावें तैरती दिखाई दे रही हैं। - Dainik Bhaskar
चीनी जहाजों की सैटेलाइट तस्वीरें, जिसमें सैकड़ों छोटी-छोटी नावें तैरती दिखाई दे रही हैं।

चीन ने अपनी विस्तारवादी नीति को जारी रखते हुए विवादित दक्षिण चीन सागर इलाके में मछली पकड़ने वाली सैकड़ों नावों को तैनात कर दिया है। माना जा रहा है कि इस पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिक भी मौजूद हैं, जो इलाके पर चुपचाप कब्जा करने की फिराक में है। पश्चिमी देशों के विशेषज्ञों के मुताबिक, चूंकि जापान, फिलीपींस, मलेशिया जैसे देशों से इस इलाके को लेकर चीन का विवाद चल रहा है और सीधे युद्ध न करना पड़े, इसलिए चीन ने यह तरीका अपनाया है।

मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने दक्षिणी चीन सागर में स्थित व्हिट्सन रीफ में चीनी जहाजों की सैटेलाइट तस्वीर भी जारी की है, जिसमें सैकड़ों छोटी-छोटी नावें तैरती दिखाई दे रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नीले रंग की ये नावें चीनी सेना द्वारा नियंत्रित हैं और यह दक्षिणी चीन सागर और उससे आगे के क्षेत्र पर अपने दावों को मजबूत करने के प्रयासों का हिस्सा है। इससे वह विवादित क्षेत्रों में मौजूदगी दर्ज करवाना चाहता हैै क्योंकि बिना लड़ाई के उसके लिए इन पर कब्जा करना असंभव है।

विशेषज्ञ बोले-इतने बड़े पैमाने पर चीनी नौकाओं का ऑपरेशन नहीं देखा
सिंगापुर में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के विशेषज्ञों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी इतने बड़े पैमाने पर चीनी नौकाओं का ऑपरेशन नहीं देखा है। समुद्री मिलिशिया ने तब सुर्खियां बटोरीं, जब फिलीपींस के कब्जे वाले व्हिट्सन रीफ के आसपास चीन की 200 मछली पकड़ने वाली नौकाओं का जमावड़ा लग गया था।

खबरें और भी हैं...