• Hindi News
  • International
  • China Latest AI 3D News Anchor/Technology News Update; Everything You Need To know Xinhua and search engine Sogou Technology

टेक्नोलॉजी / चीन ने एआई थ्री-डी न्यूज एंकर लॉन्च की, इंसानों की तरह ही हावभाव के साथ न्यूज सुनाएगी

यह थ्री-डी एंकर रियल लाइफ की रिपोर्टर झाओ वानवेई की थ्री-डी अवतार है।
X

  • चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ और सर्च इंजन सोगोऊ ने मिलकर इसे बनाया है
  • इसमें न्यूज टेक्स्ट के रूप में डालनी होती है, फिर एंकर न्यूज को हावभाव के साथ बताती है

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 12:50 AM IST

बीजिंग. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस एक थ्री-डी न्यूज एंकर लॉन्च किया है। इसका नाम जिन जिओवेई रखा गया है। इसे शिन्हुआ और चीनी सर्च इंजन सोगोऊ ने मिलकर विकसित किया है। 

यह थ्री-डी एंकर दरअसल रियल लाइफ रिपोर्टर झाओ वानवेई की थ्री-डी अवतार है। झाओ के चेहरे के हावभाव, बोलने के तरीके और गतिविधियों का बारीकी से अध्ययन करने बाद यह थ्री-डी अवतार बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि एआई लैस यह एंकर इंसानों जैसी आवाज निकालती है और चेहरे के भाव बदलती है।

शब्द के उच्चारण के हिसाब से ही उसके होंठ हिलते हैं। इसमें न्यूज टेक्स्ट के रूप में डालनी होती है। एंकर उस न्यूज को पूरे हावभाव के साथ बताती है। इसके साथ ही यह अपने बालों की स्टाइल और कपड़ों को भी बदल सकती है।

शिन्हुआ ने 2018 में भी एक डिजिटल एंकर विकसित किया था

शिन्हुआ इससे पहले भी डिजिटल एंकर विकसित कर चुका है। 2018 में एजेंसी ने एक मशीन लर्निंग आधारित डिजिटल एंकर बनाया था। इसके अगले साल शिन्हुआ ने रूस की न्यूज एजेंसी आईटीएआर-टीएएसएस के साथ मिलकर एक रूषी भाषा का एंकर बनाया।

इसे चीन और रूस के राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने पर लांच किया गया था। अब शिन्हुआ ने एआई लैस एंकर बनाया है। एआई लैस होने का मतलब है उसमें सोचने-समझने और निर्णय लेने की क्षमता है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना