पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • China Maintains Stubborn Stance, Army Said India Should Take Advantage Of Positive Atmosphere Created To End Tension

11वें दाैर की सैन्य स्तर की बातचीत:चीन का अड़ियल रुख बरकरार, सेना ने कहा- तनाव खत्म करने के लिए बने सकारात्मक माहौल का लाभ उठाए भारत

बीजिंग5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीन सेना ने 11वें दाैर की सैन्य स्तर की बातचीत के दूसरे दिन बयान जारी किया। (सिंबॉलिक फोटो) - Dainik Bhaskar
चीन सेना ने 11वें दाैर की सैन्य स्तर की बातचीत के दूसरे दिन बयान जारी किया। (सिंबॉलिक फोटो)

पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनाव काे खत्म करने काे लेकर चीन सेना ने 11वें दाैर की सैन्य स्तर की बातचीत के दूसरे दिन बयान जारी किया है। चीन सेना ने रविवार काे कहा कि भारत को सीमा पर तनाव कम करने के लिए “मौजूदा सकारात्मक माहौल’ का लाभ उठाना चाहिए। चीन सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता ने कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछली वार्ताओं में बनी सहमतियों का पालन करते हुए सीमा क्षेत्र पर तनाव कम करने की दिशा में आगे बढ़ेगा, जिस दिशा में चीन आगे बढ़ा है।’

गाैरतलब है कि दाेनाें देशाें की सेनाओं के काेर कमांडर स्तर की 11वें दाैर की बातचीत शुक्रवार काे पूर्वी लद्दाख में भारत की ओर चुशूल में हुई थी। 13 घंटे चली बातचीत के एक दिन बाद शनिवार काे भारतीय सेना ने बयान जारी किया।

इसमें कहा था दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग, गोगरा और देपसांग में गतिरोध वाले शेष हिस्सों से सैनिकों की वापसी को लेकर विस्तृत चर्चा की और जमीन पर शांति बनाए रखने, किसी भी नए टकराव से बचने और अन्य मुद्दों का हल जल्द से जल्द निकालने पर सहमति व्यक्त की।

सैन्य वार्ता में कोई ठोस प्रगति दिखाई नहीं दी
जानकाराें ने शनिवार को नई दिल्ली में कहा था कि दोनों देशों के बीच हुई सैन्य वार्ता में कोई ठोस प्रगति दिखाई नहीं दी, क्योंकि चीन का प्रतिनिधिमंडल “पहले से तय सोच’ के साथ इसमें शामिल हुआ। चीनी सेना ने संघर्ष वाले शेष क्षेत्रों में सैनिकों काे पीछे हटाने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ने में काेई रुचि नहीं दिखाई।

खबरें और भी हैं...